Aadhaar Update इस तारीख तक फ्री में अपडेट कर सकते हैं आधार, जाने पूरी खबर

यदि आप के आधार कार्ड में कोई मिस्टेक बनाते समय हो गई है यदि अपने आधार कार्ड में कुछ डिटेल अपडेट Aadhaar Update करनी है, तो अब आपके लिए सरकार द्वारा फ्री में ही आधार अपडेट करने की सुविधा दी गई है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने डेमोग्राफिक इंफॉर्मेशन को सही करने के लिए आधार कार्ड धारको से आधार डिटेल अपडेट करने का अफसर दिया है,UIDAI  की वेबसाइट के मुताबिक आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए अपनी आईडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। How to update Aadhaar

 यदि आपको अपना आधार कार्ड फ्री में अपडेट करना है,तो इस पोस्ट में हम आपको सरकार द्वारा फ्री में अपना Aadhaar Update कैसे करें? के बारे में बताएंगे और साथ ही आप अपने आधार कार्ड को कब तक फ्री में अपडेट कर सकते हैं इसकी जानकारी देंगे।यदि आप आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो इस डेट से पहले जरूर करा लें नहीं तो बाद में आपको ठीक-ठाक फीस पे करनी होगी।Documents required to update,How to update Aadhaar

 आपको बता दें कि UIDAI  ने इस साल मार्च में आधार कार्ड में Aadhaar Update की सुविधा को 3 महीनों के लिए फ्री कर दिया था पहले यह सुविधा 15 मार्च से 14 जून 2023 तक लागू थी लेकिन भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इसे 3 महीने के लिए और बढ़ा दिया है। इसके बाद Aadhaar Update करने की लास्ट डेट 14 सितंबर 2023 रखी गई थी,अब सरकार ने इसे भी बढ़ाकर 14 दिसंबर 2023 कर दिया है यदि आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं और चाहते हैं कि किसी प्रकार का कोई पैसा खर्च ना हो तो आप अपने आधार कार्ड को 14 दिसंबर 2023 से पहले फ्री में अपडेट कर सकते हैं।

फ्री में बनाएं अपने बच्चों का Children Aadhaar Card

जारी हुआ नोटिफिकेशन

UIDAI  ने 6 सितंबर को अपना नोटिफिकेशन जारी किया तथा बताया कि  लोगों द्वारा अपडेट के अच्छे रिस्पांस के कारण आधार को फ्री में अपडेट कराने की डेट 3 महीने और बढ़ाने का फैसला लिया गया है अब 15 सितंबर से 14 दिसंबर तक आधार को मैं आधार पोर्टल के माध्यम से फ्री में अपडेट कराया जा सकता है। 

अपडेट करने के लिए जरूरी  डॉक्यूमेंट

यदि आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो आपके पास यह दो डॉक्यूमेंट होना जरूरी है। जिसमें पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ है आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार सेंटर पर शुल्क लगता है लेकिन 14 दिसंबर 2023 से पहले आपको इसमें किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

पुराने आधार कराले अपडेट

UIDAI  ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि अगर किसी का आधार कार्ड 10 साल पुराना है या किसी ने अपने आधार कार्ड में 10 साल तक कोई अपडेट नहीं किया है और आप चाहते हैं कि अपना आधार कार्ड अपडेट करा ले तो आपको ऑनलाइन अपडेट करने के लिए myaadhaar.uidai.gov.in  की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं। आपको बता दें कि 14 दिसंबर तक यदि आप अपने आधार कार्ड को अपडेट कर आते हैं तो कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

 या फिर आप अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर अपनी जानकारी अपडेट करवाते हैं तो इसमें आपको ₹25 का शुल्क देना होगा पोर्टल पर आधार को अपडेट कराने के लिए पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ का दस्तावेज अपलोड करना होगा।

आधार अपडेट कराना क्यों जरूरी है?

पूरे देश में आधार कार्ड अब एक पहचान पत्र के रूप में जाने जाना लगा है, आधार कार्ड के माध्यम से आप बहुत से सरकारी तथा गैर सरकारी लाभ उठा सकते हैं इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड में सही जानकारी भरनी आवश्यक होती है नहीं तो यह किसी प्रकार से आपके लिए लाभकारी नहीं होगा इसलिए अपने POI/POA प्रूफ आफ आईडेंटिटी और  प्रूफऑफ एड्रेस डॉक्यूमेंटेशन को अपडेट करना महत्वपूर्ण है।

कैसे करें Aadhaar Update?

Aadhaar Update
Aadhaar Update
  • सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या मोबाइल में कोई भी वेब ब्राउजर ओपन करके UIDAI  की वेबसाइट पर जाएं। 
  • इसके बाद आपको माय आधार पर क्लिक करने के बाद अपडेट योर आधार पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपडेट ऐड्रेस इन योर आधार पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको अपना आधार नंबर तथा ओटीपी डालकर सबमिट करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने कई विकल्प आ जाएंगे जैसी नीचे दिए गए हैं। 
Aadhaar Update
Aadhaar Update
  •  इन विकल्पों में से आपको अपने विकल्प को चुनकर आधार अपडेट के लिए आगे बढ़ने पर क्लिक करें।
  • अब जो भी जानकारी आपको अपने आधार कार्ड में अपडेट करनी है  उन सभी जानकारी को देना होगा।
  • एक स्कैंन की गए प्रति अपलोड करें और आवश्यक डेमोग्राफिक जानकारी फॉर्म में भर दें जिसके बाद आपको एक एस आर एन नंबर जनरेट हो जाएगा जिसको आप अपने पास लिख ले।
  •  अब आपका आधार कार्ड अपडेट होने के लिए चला गया है इसकी जानकारी आपको एसएमएस के माध्यम से मिल जाएगी।

समस्या आने पर करें कॉल

 यदि आपको अपने आधार कार्ड अपडेशन में किसी प्रकार की कोई समस्या आती है या अपने आधार कार्ड नामांकन या अपडेट स्थिति पीवीसी कार्ड की स्थिति के बारे में आपको जानकारी लेनी है तो आप s.m.s. के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं।

ये भी जानें-

ISRO के इस मिशन पर दुनिया की नज़र,आप भी जाने इसकी खासियत

SSC Stenographer 2023:10+2 के लिए आई कई क्षेत्रों में नौकरियां, बस करना होगा आवेदन

Chandrayaan-3 का प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हुआ विक्रम लैंडर

Seema Haider निभाएंगी राॅ एजेंट का किरदार!

ऑनलाइन जॉब का ऑफर कर उड़ाए 37 लाख 

Leave a Comment