Amrit Bharat Station Yojna: मुरादाबाद मंडल के 12 स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण

Amrit Bharat Station Yojna के अंतर्गत मुरादाबाद रेल मंडल के 12 स्टेशनों को तथा इज्जतनगर रेल मंडल के 17 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को Amrit Bharat Station Yojna के तहत चयनित देश भर के कुल 508 स्टेशनों का पुनर्विकास के लिए ऑनलाइन शिलान्यास किया। Amrit Bharat Station Yojna के तहत मुरादाबाद रेल मंडल के हरदोई, शाहजहांपुर, रामपुर, चंदौसी, नगीना, नजीबाबाद, हापुड़, रुड़की, बिजनौर, हररावाला, गजरौला तथा अमरोहा को शामिल किया गया है।  इस योजना के तहत मुरादाबाद मंडल के इन स्टेशनों का पुनर्विकास व आधुनिकीकरण किया जाएगा। 

Amrit Bharat Station Yojna के तहत इन स्टेशनों में यात्रियों के लिए सुविधाओं का खास ध्यान रखा जाएगा।  इज्जतनगर रेल मंडल के लाल कुआं, फर्रुखाबाद से कासगंज रेलवे स्टेशनों का ऑनलाइन शिलान्यास हुआ। शिलान्यास के दौरान रेलवे की डीआरएम समेत कई जनप्रतिनिधि नेता भी मौजूद रहे। कासगंज स्टेशनों को 33 करोड़, फर्रुखाबाद स्टेशन को 21 कर, लाल 24 करोड रुपए की लागत से पुनर्विकास किया जाना है।  इन सभी स्टेशनों में पूर्व में दी जाने वाली सभी सुविधाओं को बेहतर किया जाएगा जैसे पार्किंग से लेकर बुकिंग एरिया में बैठने की व्यवस्था, प्लेटफार्म चौड़ा व ऊंचा कर, साफ-सफाई , स्टेशनों पर जन सुविधा केंद्र, बागवानी तथा हर प्लेटफार्म पर स्वचालित सीढ़ियों के साथ लिफ्ट लगाई जा रही है, इन सभी स्टेशनों पर दिव्यांगों की सुविधा का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा।

Amrit Bharat Station Yojna क्या है?

What is Amrit Bharat Station Scheme? इस योजना के अंतर्गत देश के करीब 1300  रेलवे स्टेशनों का विकास किया जाएगा, इन स्टेशनों में आधुनिक सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से Amrit Bharat Station Yojna  को लांच किया।  उन्होंने इस योजना के पहले चरण में देश के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। इस योजना के पहले चरण में उत्तर प्रदेश के 55 रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा।  उत्तर प्रदेश के कौन कौन से रेलवे स्टेशन इस योजना के अंतर्गत आते हैं इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस योजना से देश के सभी राज्यों को लाभ मिलेगा। जिसमें उत्तर प्रदेश के करीब 55 रेलवे स्टेशनों को विकसित किया जाएगा। जिसके लिए करीब ₹4500 सौं करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। साथ ही पीएम मोदी ने रेल मंत्रालय की सराहना की और देशवासियों को बधाई दी, उन्होंने कहा की रेल में जितना काम हुआ है वह हर किसी को खुश और हैरान करती है। दुनिया में दक्षिण अफ्रीका,यूक्रेन, पोलैंड यूके और स्वीडन जैसे देशों में जितना रेल नेटवर्क है उससे अधिक रेल ट्रेक हमारे देश में इन 9 वर्षों में बिछाए गए हैं। साउथ कोरिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में जितना कुल ट्रक है उससे अधिक रेल ट्रैक भारत में अकेले पिछले साल बिछाए  गए हैं।

ये भी जानें-

SSC Stenographer 2023:10+2 के लिए आई कई क्षेत्रों में नौकरियां, बस करना होगा आवेदन

Seema Haider निभाएंगी राॅ एजेंट का किरदार!

ऑनलाइन जॉब का ऑफर कर उड़ाए 37 लाख 

Gyanvapi Survey Case : हाई कोर्ट आज सुना सकता है बड़ा फैसला

आइटीआर फाइल करने की तारीख बढ़ सकती है या नहीं?

सीमा-अंजू से प्रेरित होकर नाबालिक लड़की ने किया ऐसा काम

तेजी से फैल रहा है आई फ्लू इंफेक्शन, जाने लक्षण और बचाव के तरीके

Leave a Comment