Auto Sweep:बचत खाते से मिलेगा एफडी का ब्याज, क्या है और कैसे करें?

Auto Sweep: बैंक की सभी निवेश व बचत योजना में से अगर सबसे कम ब्याज किसी योजना में मिलता है तो वह आप सभी को पता होगा उसे हम सेविंग अकाउंट कहते हैं।  सेविंग अकाउंट में तीन से चार फीसदी से भी कम ब्याज मिलता है। लेकिन अगर आप चाहें तो अपने सेविंग अकाउंट Saving Account पर एफडी ( Fixed Deposit) से ज्यादा ब्याज प्राप्त कर सकते हैं, इस ब्लॉग में हम आपको यही बताएंगे कि हम अपने सेविंग अकाउंट पर बेहतर रिटर्न किस तरह पा सकते हैं।

Auto Sweep:बचत खाते से मिलेगा एफडी का ब्याज
Auto Sweep:बचत खाते से मिलेगा एफडी का ब्याज

सेविंग अकाउंट Saving Account की ब्याज दर काफी कम होती है यह तो सबको पता ही है। लोगों को इससे परेशानी नहीं है क्योंकि वह यह मानकर चलते हैं कि उन्हें सेविंग में पैसा बड़ना नहीं केवल बचाना है लेकिन अब आपको इतने से ही संतोष करने की कोई जरूरत नहीं रह जाती। अब आप सेविंग अकाउंट में रखे अपने पैसों को ऑटो स्वीप Auto Sweep फैसिलिटी की मदद से अच्छा रिटर्न पाने का जरिया बना सकते हैं जिससे आपको काफी अच्छे रिटर्न प्राप्त होंगे।

ऑटो स्वीप क्या होता है? और यह कैसे काम करता है? इसके बारे में कई लोग जानते भी होंगे लेकिन बहुत से लोगों को  इसके बारे में जानकारी नहीं होगी। यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो आपको यह खबर पढ़ना चाहिए। तो आइए जानते हैं ऑटो स्वीप फैसिलिटी क्या है?

ऑटो स्वीप क्या है ?

इसमें एक सीमित मात्रा तक पैसे जमा करने होंगे जैसे की रकम उस सीमा से ऊपर निकलती है,तो अतिरिक्त राशि को एफडी ( Fixed Deposit) में बदल दिया जाता है। जिसकी वजह से खाता धारक को अच्छा रिटर्न हासिल करने में मदद मिलती है, इसके लिए आपको अलग से कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती, यह खुद होता है इसलिए इसे ऑटो स्वीप फैसिलिटी कहा जाता है।

उदाहरण से समझें: 

मान लीजिए आपने ऑटो स्वीप फैसिलिटी के साथ एक सेविंग अकाउंट खोला आपको इसमें एक तय सीमा करनी होगी कि कितने रकम के बाद आपका पैसा एफडी ( Fixed Deposit) में बदल जाए , मान लीजिए आपने अपने सीमा ₹ 20000 तक की और अकाउंट में            ₹ 80000 डाल दिए यानी ₹ 60,000 अतिरिक्त अमाउंट है जो की अवधि में बदल जाएगा इस रकम पर आपको एफडी का ब्याज और  20000 पर सेविंग अकाउंट का ब्याज प्राप्त होगा।

Auto Sweep
Auto Sweep

नहीं फंसेगा पैसा

कुछ लोगों को संदेह होता है कि उनका पैसा फस जाएगा। अगर आपको संदेह है कि एफडी में कन्वर्ट हुआ पैसा तो फंस जाएगा तो आप यह गलत सोच रहे हैं ,ऑटो स्वीप के रास्ते एफडी ( Fixed Deposit) में की गई रकम को कभी भी निकाल सकते हैं, जैसे कि आपको जब भी पैसे की जरूरत होगी तो यह रकम सेविंग अकाउंट Saving Account अकाउंट में आ जाएगी और आप आसानी से अपने पैसे को निकाल पाएंगे। आपको एक बात पता होनी चाहिए कि ऑटो स्वीप के रास्ते एफडी पर मिलने वाला रिटर्न हर अकाउंट के लिए अलग-अलग होता है। ऑटो स्वीप क्या है।

इसे भी पढ़े:

Rail Madad: मिनटों में रेलवे की करें शिकायत ,जानें ऐप के काम

तेजी से फैल रहा है आई फ्लू इंफेक्शन, जाने लक्षण और बचाव के तरीके

America Heatwave: अमेरिका में गर्मी का कहर, डॉक्टरों ने दी चेतावनी

ऑटो स्विच कैसे करें?

ऑटो स्वीप एक ऐसी फैसिलिटी होती है जो आपको लगभग सभी बैंकों में प्राप्त होगी लेकिन अकाउंट खुलवाने के समय यह फैसिलिटी डिफॉल्ट रुप से बंद कर दी जाती है अगर आपको इस फैसिलिटी का फायदा उठाना है, तो आपको बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना पड़ेगा। जिसके बाद आपके बैंक अकाउंट में ऑटो स्वीप फैसिलिटी शुरू हो जाएगी।

ऑटो स्वीप फैसिलिटी के फायदे

ऑटो स्वीप फैसिलिटी  Auto Sweep में आपको ज्यादा रिटर्न प्राप्त होगा, यदि आपने अपने सेविंग अकाउंट Saving Account के साथ में ऑटो स्वीप Auto Sweep फैसिलिटी नहीं जुड़वाया है तो आपके अकाउंट में जमा पैसे पर सिर्फ सेविंग अकाउंट के हिसाब से ब्याज मिलेगा सामान्यतः ब्याज तीन से चार परसेंट तक होता है। लेकिन  ऑटो स्वीप फैसिलिटी के बाद आपके जमा पैसे पर 5 से लेकर 7 परसेंट तक ब्याज मिलने की उम्मीद हो जाती है। जितने टाइम आपका पैसा एफडी वाले हिस्से में जमा रहेगा आपको उतना ही अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा।

ऑटो स्वीप फैसिलिटी  Auto Sweep में आपको कभी भी पैसे निकालने की छूट होती है, अगर आप सिर्फ एफडी ( Fixed Deposit) करवाते हैं तो इसमें किसी ना किसी निश्चित अवधि के लिए पैसा जमा करना पड़ता है। एक्टिव होने के बीच मैं पैसा नहीं निकाला जा सकता है अगर आप एचडी का पैसा निकालते भी हैं तो उसने आपको कुछ चीज करवानी पड़ती है लेकिन अगर आप अपने सेविंग अकाउंट में ऑटो से फैसिलिटी का यूज करते हैं तो आपको इन सभी झंझट से छुटकारा मिल जाएगा और आप कभी भी अपने   ऑटो स्वीप फैसिलिटी से पैसे निकाल सकते हैं।

1 thought on “Auto Sweep:बचत खाते से मिलेगा एफडी का ब्याज, क्या है और कैसे करें?”

Leave a Comment