Ayushman Card: अब फोन से ही बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड, जाने कैसे?

Ayushman Card: जिले के लोगों के लिए एक अच्छी खबर आयी है. अब उन्हें आयुष्मान कार्ड Ayushman Card बनवाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि, अब आप अपने फोन से ही अपना आयुष्मान कार्ड Ayushman Card बनवा सकते हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयुष्मान कार्ड की वेबसाइट पर अपडेट डाटा अपलोड कर दिया गया है। आपको बस अपने फोन में आयुष्मान ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद सभी विकल्प भरने के बाद आपका आयुष्मान कार्ड Ayushman Card बनकर तैयार हो जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत लागू की गई है। जिसके तहत प्रत्येक लाभार्थी को एक वर्ष में किसी भी अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का इलाज कराने की सुविधा है। लेकिन, पहले इस योजना के तहत केवल उन्हीं लोगों के कार्ड बनाए जा रहे थे जो 2011 की जनगणना के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे हैं, लेकिन बाद में योजना का दायरा बढ़ाया गया और श्रम कार्ड और वेतन कार्ड धारकों के लिए भी आयुष्मान कार्ड Ayushman Card बनाए जाने लगे।

लेकिन, इसके बाद भी बड़ी संख्या में ऐसे गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार बचे रहे जो योजना के पात्र तो थे लेकिन किसी भी श्रेणी में नहीं आ रहे थे। ऐसे में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. सरकार ने उन लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिए एक नई कैटेगरी तय की है. जिसके तहत यदि किसी परिवार में छह या अधिक सदस्य हैं तो उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। लेकिन, इसके लिए उनका राशन कार्ड अनिवार्य है.

शहर विधानसभा क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान चलेगा

आयुष्मान कार्ड Ayushman Card की नई श्रेणी लागू होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी जिसके बाद नगर विधायक ने अपने बूथ अध्यक्षों, मंडल कार्यकारिणी और ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं के माध्यम से पूरे विधानसभा क्षेत्र में अभियान चलाने का निर्णय लिया है. इसके लिए पहले सभी को कार्यालय बुलाया जाएगा और फिर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाकर गांवों में प्रत्येक परिवार के घर जाकर कार्ड बनाने को कहा जाएगा।

जिन लोगों के नाम अपडेट होंगे उनके कार्ड बनाए जाएंगे। आयुष्मान भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसमें प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक इलाज कराने की सुविधा होगी। कहा कि सरकार ने इस योजना में कोई भेदभाव नहीं किया है, इसलिए लोगों के वोट देने के तरीके में कोई अंतर नहीं आना चाहिए और ऐसा ही होगा। 2024 में प्रचंड बहुमत के साथ फिर बनेगी मोदी सरकार।

कैसे बना सकते हैं आप Ayushman Card?

अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड Ayushman Card बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन पर Beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा। इसके बाद कुल 27 बिंदु होंगे, जिन्हें एक-एक करके पूरा करना होगा। इसमें यह ध्यान रखना होगा कि योजना के नाम से पहले PMJAY का चयन करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

कई लाख कार्ड अटके,आयुष्मान योजना का सर्वर ठप

मुफ्त इलाज की आयुष्मान भारत योजना का सर्वर बुधवार को लगातार दूसरे दिन भी ठप रहा। फील्ड में लाभार्थियों के गोल्डनकार्ड बनाने पहुंचे अफसर-कर्मचारी बिना कार्ड बनाए ही बैरंग लौट आए। सर्वर ठप होने से तीन लाख से ज्यादा लाभार्थियों के कार्ड अटक गए हैं।

कमजोर वर्ग के लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की आयुष्मान भारत योजना के गोल्डनकार्ड बनाने के शासन के फरमान के बाद से अफसर पूरी तरह से एक्टिव हैं। शासन की सख्ती के बाद पंचायत, निकाय, शक्षिा व स्वास्थ्य समेत दूसरे विभागों के अफसर-कर्मचारी योजना को अमली जामा पहनाने में जुट गए हैं। इस बीच बुधवार को लगातार दूसरे दिन भी योजना का सर्वर ठप होने से गोल्डनकार्ड बनाने का काम अधर में लटक गया है।

बुधवार को भी फील्ड में लाभार्थियों के गोल्डनकार्ड बनाने पहुंचे अफसर-कर्मचारी बिना कार्ड बनाए ही बैरंग लौट आए। दरअसल सर्वर ठप होने से इकेवाईसी की प्रक्रिया में लाभार्थी का फोटो मिसमैच होने की समस्या आ रही है। कई लाख से ज्यादा लाभार्थियों के कार्ड अटकने से अफसर भी पशोपेश में हैं।

ये भी जानें-

ISRO के इस मिशन पर दुनिया की नज़र,आप भी जाने इसकी खासियत

SSC Stenographer 2023:10+2 के लिए आई कई क्षेत्रों में नौकरियां, बस करना होगा आवेदन

Chandrayaan-3 का प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हुआ विक्रम लैंडर

Seema Haider निभाएंगी राॅ एजेंट का किरदार!

ऑनलाइन जॉब का ऑफर कर उड़ाए 37 लाख

1 thought on “Ayushman Card: अब फोन से ही बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड, जाने कैसे?”

Leave a Comment