Chat GPT इंतजार खत्म, लॉन्च हुआ मोबाइल एप

Chat GPT AI  ऐप को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए और लॉन्च कर दिया गया है, Chat GPT AI  ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अपना एप गूगल प्ले स्टोर पर जारी कर दिया गया है।कंपनी ने इसे भारत समेत कई अन्य देशों में गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया है। यूजर्स इसएप को अपने स्मार्टफोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पिछले साल नवंबर में लॉन्च हुआ ओपन एआई के चैटबॉट को ऑफ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लांच कर दिया गया है। इससे पहले चैट जीपीटी को ऑफ ब्राउज़र पर यूज किया करते थे। कंपनी ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एप लॉन्च कर दिया है। जिससे आपको बार-बार ब्राउज़र में जाकर OpenAI खालने की जरूरत नहीं होगी । अब आप अपने स्मार्टफोन से ही चैट जीबीटी Chat GPT एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

iOS  यूजर्स के लिए मई में ही Chat GPT  एप्लीकेशन लॉन्च कर दिया था। इसके बाद एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एप लॉन्च किया गया है।

किन-किन देशों में  लॉन्च हुआ एप

Chat GPT चैट जीपीटी का android.app अभी तक भारत, अमेरिका, बंगलादेश और  ब्राजील डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है,  कंपनी के द्वारा जल्द ही इसे अन्य देशों के लिए भी उपलब्ध करा दिया जाएगा।

OpenAI  ने पिछले सप्ताह ही घोषणा की थी कि कि वह एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जल्द ही ऐप लॉन्च करेंगे।  पिछले साल नवंबर में लांच हुए इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artifical Intelligence टूल को पूरी दुनिया में काफी पसंद किया गया।  इसके आते ही लोगों ने इसका इस्तेमाल  शुरू कर दिया था।

Chat GPT 
Chat GPT

क्या है Chat GPT 

यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artifical Intelligence बॉट है, जिसका फुल फॉर्म चैट जनरेटर प्रिंटेड ट्रांसफार्मर ( Chat Generative Pre- Trained Transformer)  है। यह एक प्रकार का सर्च इंजन है। लेकिन इसकी खास बात यह है की है पूर्ण रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है।  यह आपके प्रश्नों का उत्तर बहुत ही जल्दी और सटीकता के साथ देता है। यह इंसानों की तरह आपके सवालों के जवाब दे सकता है। 

Chat GPT  माइक्रोसॉफ्ट  Microsoft द्वारा बैक किए गए इस एआई चाटबॉट ने सर्च इंजन की हिस्ट्री में तहलका मचा दिया, जिसके कारण गूगल समेत अन्य टैक कंपनियां इस तरह के चैटबॉट को बनाने में लग गए हैं।

 डाउनलोड कैसे करें?

यूजर इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको अपने प्ले स्टोर परChat GPT  सर्च करना होगा,जिसके बाद आपको एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।  एप डाउनलोड करने के बाद अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करके आप  AI  चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकेंगे।  इसमें लोगिन करने के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं कटता। यह अभी तक फ्री है।  लॉग इन करने के बाद आप AI  चैटबॉट से आसानी से सवाल  पूछ सकते हैं।

Chat GPT की शुरुआत कब हुई?

Chat GPT एक प्रकार का AI  प्रणाली पर कार्य करता है, इसकी शुरुआत करने में Sam Altman  और Elon Musk  अहम भूमिका में थे। Chat GPT  के शुरुआत में होने के बाद यह अपना प्रभावपूर्ण काम ना करने की वजह से यह प्रोजेक्ट लाभ नहीं हुआ।  इसके बाद  Microsoft माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा Chat GPT में निवेश किया गया।  30 नवंबर को  प्रोटोटाइप लांच किया।  लॉन्च करने के बाद चैट जीपीटी के यूजर्स काफी संख्या में बढ़ रहे थे।  जिससे लोग यह अनुमान लगा रहे थे कि यह गूगल के एआई सिस्टम को काफी बड़ा टक्कर देने वाला है।

Chat GPT के फायदे क्या क्या है ?

Chat GPT आ जाने के बाद लोगों को बहुत ही सहायता मिली है और इंटरनेट की दुनिया में पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों के जवाब को बहुत सरलता से ढूंढा जा सकता है तो चलिए जानते हैंChat GPT के फायदे क्या क्या है?

  • यह एक सर्च इंजन की तरह काम करता है। यूजर्स के द्वारा पूछे गए उनके प्रश्नों को बहुत ही कम समय में और सरल भाषा में प्रस्तुत करता है।
  • Chat GPT  के माध्यम से किसी भी तरीके के प्रश्नों जैसे यूट्यूब वीडियो के लिए स्क्रिप्ट, आर्टिकल के लिए आईडिया, ऑफिस के लिए एप्लीकेशन बनाना, स्कूल कॉलेज के लिए निबंध लिखना, रिज्यूम और किसी तरह का ब्लॉग पोस्ट को Chat GPT  आसानी से उपलब्ध करा देता है।
  • Chat GPT  एक ऐसे सिस्टम पर काम करता है जो कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर को ऑटो री जनरेट कर काफी कम समय में आपके लिए प्रस्तुत कर देता है।
  • Chat GPT  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Open AI  द्वारा तैयार किया गया है।
  • Chat GPT  में रजिस्ट्रेशन पूर्णता निशुल्क है अतः आप अपने जीमेल के द्वारा आसानी से इसमें साइन अप कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। 

Chat GPT की लोकप्रियता

Chat GPT AI  की लोकप्रियता का अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि इस टूल को सबसे कम समय में 100 मिलियन से ज्यादा यूजर्स प्राप्त हो गए हैं ,लॉन्च के 4 महीने बाद ही इस टूल को करोड़ों यूजर्स इस्तेमाल करने लगे। Chat GPT Plus  भी लॉन्च किया गया है ,जिसके लिए यूजर्स को हर महीने ₹1999 खर्च करने होंगे वही स्टूल को फ्री में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े: Auto Sweep:बचत खाते से मिलेगा एफडी का ब्याज, क्या है और कैसे करें?

Rail Madad: मिनटों में रेलवे की करें शिकायत ,जानें ऐप के काम

Leave a Comment