फ्री में बनाएं अपने बच्चों का Children Aadhaar Card

यदि आप अभी परसेंट बने है और आपको अब अपने बच्चे के सरकारी डॉक्यूमेंट बनाने है, तो आपको पता ही होगा कि Aadhaar Card कितना ज़रूरी है, अब आपको इसकी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।क्योंकि अब आप अपने बच्चे का Aadhaar Card घर से ही बना सकते है।फ्री में बनाएं अपने बच्चों का Children Aadhaar Card

तो आपको हम इस पोस्ट में यह बताएँगे की आप कैसे फ्री में घर से ही अपने बच्चे का Aadhaar Card बनवा सकते है? अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको free? How to apply children Aadhar Card online?  How to make Baal Aadhar?

यदि आप Aadhaar Card के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करना  चाहते है तो आपको इस पोस्ट को पूरा पड़ना होगा। इस पोस्ट में आपको How to make Children Aadhaar Card free? बनाने के दो तरीक़े के बारे में जानकारी दी जायेगी।जिससे आपको Children Aadhaar Card बनवाने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

The Unique Identification Authority of India (UIDAI) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से भारत में सभी नागरिक के आधार कार्ड बनाये जाते है। UIDAI से आप सभी जो भारत के नागरिक है उन सभी का आधार कार्ड बनवा सकते है,आप चाहें अपने नवजात शिशु का भी आधार कार्ड अप्लाई के सकते है , बच्चो के आधार कार्ड को UIDAI ने Baal Aadhar नाम दिया है , इसके लिए आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं होगी आप घर से ही ऑनलाइन मध्यम से अपने बच्चे Aadhaar Card  आसानी से बनवा सकते है ।

बच्चों के आधार कार्ड के लिए कौन कौन से documents चाहिए?

बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले मातापिता को बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना होगा यदि आपका बच्चा अभीकुछ दिनों पहले ही जन्मा है तो इसके लिए आप अस्पताल से उसका जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं जो कि निशुल्क प्राप्त कियाजाता है, साथ हीमातापिता में से किसी एक व्यक्ति के आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है.

अपने बच्चों के आधार कार्ड के समयआपकोअपनी डिटेल भी भरनीपड़ेगी इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड की कॉपी तथा बच्चोंकी एक फोटो की आवश्यकता होगी.

आइए जानते हैं कि अपने बच्चे का Children Aadhaar Card online माध्यम से कैसे बनवाया जाए?

How to make Children Aadhaar Card Online?

  1. ऑनलाइन आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले Indian post Payment Bank की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको सर्विस रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको IPPB Customers option पर क्लिक करनाहोगा

  1. इसके बाद आपको थोड़ा नीचे जाकर Child Aadhaar Enrolment के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  2. अब आपको अपने बच्चे की जानकारी भरनी होगी, साथ ही अपनी जानकारी  भरनी होगी
  3. सारी जानकारी भरने के बाद आपको केपचा code भरकर सबमिट पर क्लिक करना होगा।

अब आपके बच्चे के आधार कार्ड बनाने के लिए लगभग 7 दिनों के अंदर आपको एक कॉल आएगी जिसके बाद आपको अपने बच्चेकी जानकारी देनी होगी। इसके बाद 7 से 15 दिनों के भीतर आधार कार्ड बनकर जाएगा।

इस प्रकार आप Children Aadhaar Card online माध्यम से बनवा सकते है।अब आपको ऑफलाइन माध्यम से आधार कार्ड कैसे बनाये इसके बारे में बतायेंगे ।

How to make Children Aadhaar Card

offline?

ऑफलाइन माध्यम से अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जाकरइनरोलमेंट फॉर्म लेना होगा जिसके बाद आपको सारी जानकारी भरनी होगी ऑफलाइन माध्यम से आधार कार्ड बनवाना बहुत ही सरल होता है

इसमें आपको बस एक बार अपने बच्चे के साथ आधार कार्ड सेंटर पर जाना होता है जहां आपको अपने बच्चे क्या जन्म प्रमाणपत्र या पार्षद द्वारा लिखित निवास प्रमाण पत्र या अन्य प्रमाण पत्र होना चाहिए।

ऑफलाइन माध्यम से आधार कार्ड बनवाने के लिएआपको अपने बच्चे के फोटो की आवश्यकता होती है उसके फिंगरप्रिंट या आइरिसस्कैन करने की आवश्यकता नहीं होती.माता पिता में से किसी एक को आधार सेंटर जाना होता है, जहां बच्चे के आधार कार्ड में माता पिता एक की डिटेल देनी होती है।

Children Aadhaar Card के लिए फ़ीस

UIDAI ने बच्चों के आधार कार्ड के लिए किसी तरह की कोई फ़ीस नहीं रखी।Children Aadhaar Card के लिए किसी प्रकार की कोई फ़ीस नहीं जाती है, जब आप बच्चे का आधार कार्ड बनवाते है तो आपको एक फॉर्म फिल करना होता है, उसी फॉर्म को फ़ील करने के बाद आपका बच्चे का आधार कार्ड बन जाता है।

Children Aadhaar Card कब तक बैध है

Children Aadhaar Card सबसे पहले पाँच साल तक ही मान्य होता है ,जब पाँच साल या उससे कम के बच्चों का आधार कार्ड बनता है तो उसमे किसी प्रकार का कोई फिंगरप्रिंट या आइरिश स्कैन नहीं की जाती।जिसके लिये पेरेंट को बच्चे के पाँच साल पूरे होने कि बाद फिर से ये डिटेल अपडेट करनी होती है ।

बाल आधार कार्ड 15 साल तक ही मान्य होता है जिसके लिए पहले आपको बच्चे के पाँच साल पूरे होने के बाद और फिर बच्चे के 15 साल पूरे होने के बाद आधार सेंटर जाकर बच्चे कि डिटेल अपडेट करवानी होती है।

यदि आप अपने आधार कार्ड में किसी प्रकार का करेक्शन करवाते है तो उस स्थिति में आपको 50 से 150 रुपए तक की फ़ीस देनी पड़ सकती है।

FAQ…..

Que.. बच्चों का आधार कार्ड कितने दिन में बनता है?

Ans.. जब आप बाल आधार कार्ड के लिये अप्लाई कर देते है तब उसके बाद से लगभग 7 से 15 दिनों तक का समय लगता है,या आप इसे uidai की वेबसाइट से जाकर आसानी से डाउनलोड के सकते है ।

Que.. यदि जन्म प्रमाण पत्र नहीं हो तो कैसे बच्चे का आधार कार्ड बनवाए?

Ans  यदि आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो आपको कोई अन्य प्रमाण पत्र देना होगा जैसे 

निवासी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड का इनरोलमेंट फॉर्म, पार्षद से लिखा हुआ, स्कूल का सर्टिफिकेट ,राशन कार्ड में नाम आदि कुछ प्रमाण पत्र भी लगा सकते है ।

Que.. Children Aadhaar Card कैसे डाउनलोड करें?

Ans.. बच्चे के आधार कार्ड अप्लाई करने के मात्र साथ दिन के बाद आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड डाउनलोड के सकते है ।

Que  आधार कार्ड कहाँ पर बनवाए जाते है।

Ans। आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नज़दीकी आधार सेंटर पर जाकर एक इनरोलमेंट फॉर्म भरना होता है या आप UIDAI की वेबसाइट पर जा के भी अपने नज़दीकी आधार सेंटर के बारे में पता लगा सकते है।

ये भी जानें-

SSC Stenographer 2023:10+2 के लिए आई कई क्षेत्रों में नौकरियां, बस करना होगा आवेदन

Chandrayaan-3 का प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हुआ विक्रम लैंडर

Seema Haider निभाएंगी राॅ एजेंट का किरदार!

ऑनलाइन जॉब का ऑफर कर उड़ाए 37 लाख 

Gyanvapi Survey Case : हाई कोर्ट आज सुना सकता है बड़ा फैसला

आइटीआर फाइल करने की तारीख बढ़ सकती है या नहीं?

सीमा-अंजू से प्रेरित होकर नाबालिक लड़की ने किया ऐसा काम

तेजी से फैल रहा है आई फ्लू इंफेक्शन, जाने लक्षण और बचाव के तरीके

Leave a Comment