E-Sanjeevani: घर बैठे OPD में दिखाए, मुफ़्त इलाज प्राप्त करें

E-Sanjeevani OPD क्या है ?,E-Sanjeevani का क्या कम है?,E-Sanjeevani के लाभ ,E-Sanjeevani ka kya kam hai?,E-Sanjeevani ki sari jankari,E-Sanjeevani in hindi

आजकल लोग  ज्यादातर कार्य घर बैठे ही करना पसंद कर रहे हैं, कोरोना महामारी के समय में बहुत से लोग दवाई लेने अस्पताल नहीं जा पा रहे थे ,जिस कारण वह अपने डॉक्टर से घर बैठे ही दवाइयां का पर्चा लिखवा रहे थे।अब ऐसी ही सुविधा केंद्र सरकार ने चालू कर दी है ,जिसका नाम ही E-Sanjeevani ओपीडी है।E-Sanjeevan ओपीडी सरकार की एक ऐसी ही टैली मेडिसिन सेवा है ,जहां आप डॉक्टर से घर बैठे निशुल्क अपने इलाज के लिए परामर्श ले सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको E-Sanjeevan ओपीडी केस लाभ कैसे लें ? और इसमें रजिस्ट्रेशनकैसे करते हैं? सभी जानकारी प्रदान करने गए।

E Sanjeevani OPD क्या है ?

E-Sanjeevani ओपीडी उन लोगों के लिए बहुत मददगार साबित है ,जो लोग बिमारी के चलते अस्पताल डॉक्टर के पास नहीं जा सकते. इस संजीवनी ओपीडी का मुख्य उद्देश्य आधुनिकीकरण की मदद से उन सभी व्यक्तियों  को स्वास्थ्य सलाह देना है जो किन्हीं समस्या  से अस्पताल आने में असमर्थ होते हैं।E-Sanjeevani ओपीडी के माध्यम से आप बिना घर से बाहर निकले मोबाइल या पीसी की मदद से देश के बेहतरीन डॉक्टर से स्वास्थ्य परामर्श ले सकते हैं।

यहE-Sanjeevani ओपीडी पूर्ण तरह निशुल्क सेवा प्रदान करती है।जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन ओपीडी सेवाएं हासिल कर सकतेहैं।एक रिपोर्ट के अनुसार आज प्रतिदिन लगभग 45000 से अधिक लोग स्वास्थ्य सेवाएंE-Sanjeevani  पोर्टल के माध्यम सेले रहे हैं.

भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने ही संजीवनी ओपीडी का एक पोर्टल ओपन किया हैजहां से लोग निशुल्क अपने समस्या बताकर परामर्श ले सकते हैं ,स्वास्थ्य परामर्श के लिए आपको अब कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती है ,बल्कि आप घर बैठे ऑनलाइन ओपीडी सेवाएं हासिल कर सकते हैं ,इसके लिए आपको बस एक लैपटॉप, मोबाइल या पीसी का इस्तेमाल करना होता है.

1 लाख से अधिक डॉक्टर देते है परामर्श

राष्ट्रीय टैली मेडिसिन सेवा के तहत लाभार्थियों को स्वास्थ्य परामर्श की पेशकश के लिए लगभग एक लाख से अधिक डॉक्टर और चिकित्सा विशेषज्ञ  मौजूद रहते हैंस्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस संजीवनी सरकार द्वारा शुरू की गई अपनी तरह की एक अनोखी टैली मेडिसिन पहल है ,जो E-Sanjeevani आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर और E-Sanjeevani ओपीडी के माध्यम से ऑनलाइन चिकित्सा सेवाएं देती है। देश भर में E-Sanjeevani के माध्यम से अब तक लगभग 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को चिकित्सा परामर्श प्रदान किया जा चुका हैयह सुविधा आपको एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्रकार के आस पर उपलब्ध होती है।

E-Sanjeevani पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

E-Sanjeevani संजीवनी ओपीडी का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इसके पोर्टल https://esanjeevani.mohfw.gov.in/#/contact-us पर रजिस्ट्रेशन या लॉगिन करना होता है यह प्रक्रिया बहुत ही आसान हैइसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट संजीवनी ओपीडी पर जाना होगा इसके बाद आप पेशेंट रजिस्ट्रेशनपर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

 E-Sanjeevani
E-Sanjeevani

जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा,फिर राज्य का विकल्प चुनकर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा,जिसे भरने के बाद आप रजिस्ट्रेशन पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होगाजहां आप मांगे जाने वाले सभी विवरण को सावधानी पूर्वक भर दें ,अबआप डॉक्टर के परामर्श के लिए टोकन का अनुरोध करें इसके बिना आगे नहीं बढ़ा जा सकता।

यदि आपके पास अपना स्वास्थ्य कार्ड हैतो उसे भी अपलोड कर सकते हैं ताकि डॉक्टर को आपके स्वास्थ्य के इतिहास के बारे में सही जानकारी मिल सके ।इसके बादएसएमएस के माध्यम से पेशेंट आईडी और टोकन प्राप्त होता है और इसकी मदद से इस संजीवनी ओपीडी पोर्टल पर login करते है।

 लोगिन करने के बाद टोकन नंबर के साथ मोबाइल नंबर या पैसे आईडी भी दर्ज करने पड़ती है तथा बाद में इस पोर्टल पर लॉगिन करपाएंगे अब आपको डॉक्टर के अपॉइंटमेंट लेने के लिए चुने गए क्लीनिक का नाम दर्ज करना होगा, यदि आपसे पहले और भी अपॉइंटमेंटहै तो आपको एक सीरियल नंबर दे दिया जाएगा यदि कोई नहीं है, तो फिर आप स्वस्थ परामर्ट आसानी से ले सकते हैं।

डॉक्टर कैसे देते हैं परामर्श?

E-Sanjeevani संजीवनी ओपीडी के माध्यम से आप डॉक्टर से आसानी से परामर्श कर सकते हैं ,आप वीडियो कॉल से डॉक्टर से बात करते हैं, जहां परडॉक्टर आपके स्वास्थ्य की सारी जानकारी लेते हैं तथा बाद में डॉक्टर इलेक्ट्रॉनिक डिस्क्रिप्शन भी तैयार कर देते हैं ,परामर्श समाप्त करने पर डॉक्टर आपको प्रिस्क्रिप्शन भेजते हैं ,आप डिस्क्रिप्शन का प्रिंट आउट भी निकाल सकते है। इसके बाद आप पोर्टल सेलॉगआउट के सकते है। थोड़ी देर बाद डॉक्टर आपके मोबाइल नंबर पर डिस्क्रिप्शन का लिंक एसएमएस के माध्यम से भेजते है।जिसके बाद आप मेडिकल पर जाकर  डिस्क्रिप्शन से दबाई ले सकते है।

अपॉइंटमेंट कैसे प्राप्त करें?

E-Sanjeevani ओपीडी पोर्टल पर आप डॉक्टर से अपॉइंटमेंट आसानी से ले सकते हैं ,इसके लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा, फिर उसके बाद आपको क्लीनिक की खोज करनी होती है, जिसके बाद आपको एक सीरियल नंबर दिया जाएगा। सीरियलनंबर आने पर E-Sanjeevani ओपीडी आपके लिए एक डॉक्टर को अपॉइंट करती है, अब आपका कॉल नाउ बटन सक्रिय हो जाता है मगर आपको ध्यान रखना होगा कि 60 सेकंड के भीतर अपने डॉक्टर को कॉल करना होता है इसके लिए कॉल 9 बटन पर क्लिक करें यदिबटन पर सफलतापूर्वक क्लिक कर पाते हैं तो डॉक्टर से अपने स्वास्थ्य के बारे में आप आसानी से परामर्श ले सकते हैं।

परामर्श के लिए समय कैसे पता करें?

E-Sanjeevani ओपीडी का समय देखने के लिए आपको ही संजीवनी की वेबसाइट पर जाना होगा ,होम पेज पर ही आपको टाइमिंग का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज ओपन हो जाएगाजहां पर आपको सभी राज्यों की सूची दिखाई देगी फिर आपको अपने राज्य से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होता है, जहां पर आपको ओपीडी टाइमिंग से जुड़ी सारी जानकारी आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देनी शुरू हो जाएगी। आप इसे गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल के एप स्टोर से भी संजीवनीओपीडी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं यहां पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको वेबसाइट की तरह ही रजिस्ट्रेशन पर रिएक्ट कर दियाका पालन करना होता है

E-Sanjeevani पोर्टल के क्या फायदे हैं

बात करें कि संजीवनी ओपीडी पोर्टल की लाभ की तो सबसे बड़ा लाभ तो इसमें आप घर बैठे अच्छे डॉक्टर से स्वास्थ्य परामर्श ले सकतेहैं वह भी निशुल्क इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होता है.

इस पोर्टल पर बहुतसी प्राइवेट कंपनियां भी मौजूद है साथ ही यहां आप डॉक्टर के परामर्श के साथ लैब टेस्ट के लिए ऑनलाइन बुकिंगभी कर सकते हैं डॉक्टर से अपने सुविधा के हिसाब से वीडियो कॉल चैट आदि के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं, यहां पर आप हिंदी केअलावा अंग्रेजी तेलुगू आदि अन्य भाषाओं में डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं.

ये भी जानें-

ISRO के इस मिशन पर दुनिया की नज़र,आप भी जाने इसकी खासियत

SSC Stenographer 2023:10+2 के लिए आई कई क्षेत्रों में नौकरियां, बस करना होगा आवेदन

Chandrayaan-3 का प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हुआ विक्रम लैंडर

Seema Haider निभाएंगी राॅ एजेंट का किरदार!

ऑनलाइन जॉब का ऑफर कर उड़ाए 37 लाख

2 thoughts on “E-Sanjeevani: घर बैठे OPD में दिखाए, मुफ़्त इलाज प्राप्त करें”

Leave a Comment