Gyanvapi Masjid: ज्ञानवापी को लेकर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Gyanvapi Case: देश में ज्ञानवापी मस्जिद का मुद्दा अभी  कोर्ट के पास ही है, वाराणसी जिला अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद के सील वजूखाने को छोड़कर बाकी परिसर का एएसआई सर्वे करने का आदेश दिया था। इसी के चलते आज सुप्रीम कोर्ट में ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे के खिलाफ सुनवाई होनी है।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) का सर्वे शुरू हो गया है। कोर्ट के फैसले के बाद मस्जिद परिसर का सर्वे कराया जा रहा है पिछले कुछ दिनों पहले चार महिलाओं की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए जिला अध्यक्ष ने ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे को मंजूरी दी है, इस के संदर्भ में जो खाने को छोड़कर बाकी सर्वे किया जा रहा है, 4 अगस्त को एसआई को रिपोर्ट देनी है , एएसआई ने सोमवार सुबह ज्ञानवापी परिसर पहुंचकर सर्वे का काम शुरू किया, इस सर्वे में 20 से 30 वर्ष की टीम ज्ञानवापी परिसर में पहुंची इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता व्यवस्था की गई है, परिसर के बाहर सुबह से सर्वे को लेकर भारी संख्या में लोगों का जुटा हो गया। इस प्रकार एक बार फिर ज्ञानवापी (Gyanvapi Masjid) विवाद तूल पकड़ चुका है वहीं इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज 10:30 बजे से शुरू होनी है  ज्ञानवापी का मामला सुप्रीम कोर्ट पर टिका हुआ है।

ज्ञानवापी को लेकर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
ज्ञानवापी को लेकर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

मुस्लिम पक्ष ने बनाई मामले से दूरी

ज्ञानवापी सर्वे के दौरान मुस्लिम पक्षकार ने मामले से दूरी बना ली है मुस्लिम पक्ष की ओर से ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वे के दौरान कोई नहीं पहुंचा, मुस्लिम पर सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई पर नजर जमाए हैं,कोर्ट की ओर से आने वाले फैसले के बाद मुस्लिम पक्ष अपनी बात रखेगा, मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में सर्वे पर रोक लगाने की मांग की है, दूसरी तरफ एएसआई के अधिकारी के नेतृत्व में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) के पूरे परिसर का सर्वे कराया जा रहा है, एएसआई की सभी पहलुओं की गंभीरता और बारीकी से जांच कर रही है ,यहां से निकलने वाले सबूतों के आधार पर ज्ञानवापी मस्जिद का भविष्य तय होना माना जा रहा है। 

मस्जिद की उम्र की जांच

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का कार्य जारी है 30 सदस्य एएसआई की टीम 4 भाग में बैठकर परिसर में जांच कर रही है मस्जिद की उम्र का पता लगाने का कार्य किया जा रहा है एएसआई टीम की ओर से अगर जरूरत पड़ी तो खुदाई करने की भी तैयारी है, हालांकि सर्वेक्षण के पहले दिन पूरे परिसर का जायजा लिया जा रहा है, सर्वेक्षण के दौरान दोनों पक्ष के लोग मौजूद हैं, हिंदू पक्ष के वकील भी सर्वे टीम के साथ ज्ञानवापी परिसर में मौजूद है।

ज्ञानवापी को लेकर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
ज्ञानवापी को लेकर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

परिसर का सर्वे कर रही चार टीमें

 ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए परिसर में 4 टीमें लगाई गई है ,एएसआई के करीब 30 अधिकारियों को इन टीमों में बांटा गया है और सर्वे की प्रक्रिया शुरू की गई है अभी तक टीमें परिसर के भीतर की स्थिति का जायजा ले रही है, सर्वेक्षण के दौरान  परिसर के भीतरी भाग में  स्थिति का जायजा लिया जा रहा है, बात करें पहली टीम की पहली टीम पश्चिम दीवार का सर्वेक्षण कर रही है और दूसरी टीम गुमदों  का सर्वे कर रही है वहीं तीसरी टीम चबूतरा की जांच कर रही है,   चौथी टीम ज्ञानवापी मस्जिद के बाकी परिसर का मुआयना करने में जुटी है आज सुबह 7:00 बजे से सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है।

सर्वेक्षण की हो रही वीडियोग्राफी

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में एएसआई की टीम सुरक्षा के इंतजाम के साथ पहुंची तथा सुबह 7:00 बजे से सर्वेक्षण का कार्य जारी है , सर्वे टीम के साथ फोटोग्राफर और वीडियोग्राफी टीत भी ज्ञानवापी परिसर में है, एएसआई सर्वे टीम पूरे परिसर के सर्वेक्षण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करा रही है ,श्रृंगार गौरी के नियमित पूजन की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान विवाद गहराया था ,इसके बाद हिंदू पक्षकारों की ओर से परिसर के एएसआई सर्वे की मांग की गई। कोर्ट के आदेश के बाद पूरे परिसर का सर्वेक्षण कराया जा रहा है माना जा रहा है कि एएसआई टीम पड़ने पर परिसर में खुदाई भी करा सकती है।

Leave a Comment