Health Tips: रात के खाने के बाद ना करें ऐसी गलती, जा सकती है जान

Health Tips आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी लोगों की लाइफ स्टाइल और खाने में काफी बदलाव हुआ है, यही कारण है कि उनका वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गया। खानपान में अव्यवस्था के कारण आजकल लोग डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की बीमारियों से जूझ रहे हैं,  यह बीमारी भी मोटापे का एक महत्वपूर्ण कारण है, यदि आप भी मोटापे से परेशान हैं और अपना खान पान की अव्यवस्था से तंग आ गए हैं,तो इस आर्टिकल में  कुछ Health Tips आपके लिए बताई गई हैंं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक रात में खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए क्योंकि रात में तुरंत खाना खाने के बाद सोने से मोटापा तेजी से बढ़ता है, जिसके कारण आपके पाचन के लिए पर भी इसका असर पड़ता है तो आइए जानते हैं कि रात में खाना खाने के बाद हमें किस गलतियों से बचना चाहिए। नीचे आपको कुछ Health Tips बताई गई है।

Health Tips 1- हद से ज्यादा पानी ना पिए

सोशल मीडिया के दौर में सभी लोग वजन कम करने के लिए खाना कम खाते हैं और पानी हद से ज्यादा पी लेते हैं ,ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है ,शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी बेहद महत्वपूर्ण है लेकिन कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद ढेर सारा पानी पी जाते हैं। 

एक्सपर्ट की मानें तो शरीर में जब भी खाना जाता है तो उसे पचने में कम से कम 2 घंटे का वक्त लगता है यदि इस बीच आप पानी पी लेते हैं तो इससे डाइजेशन पर असर पड़ता है इसलिए खाना खाने के कम से कम 45 से 50 मिनट के बाद ही पानी पीना चाहिए।  वह भी जरूरत के हिसाब से ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, खाना खाने के आधे घंटे पहले पानी पीना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा।

Health Tips 2-रात के खाने के तुरंत बाद ना सोए

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में  लोगों के पास टाइम नहीं रहता, वह जब रात को अपने काम से घर वापस आते हैं तो खाना खा कर सीधे सो जाते हैं ,ऐसा करना आपकी सेहत के  लिए बहुत हानिकारक सिद्ध हो सकता है,खाने के तुरंत बाद सोने से खाना ठीक से नहीं पड़ता है जिसकी वजह से शरीर का वजन बढ़ता है एसिड रिफ्लक्स और पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगती है जैसे सीने में जलन, गैस, एसिडिटी ब्लोटिंग आदि की समस्या होने लगती है खाने और सोने के बीच में कम से कम 3 से 4 घंटे का गैप होना जरूरी है इसलिए कोशिश करें कि आप अपना डिनर सोने के रूटीन के हिसाब से 3000 घंटे पहले कर ले।

Health Tips 3- कैफीन का सेवन ना करें

 कुछ लोगों को चाय और कॉफी का इतना शौक होता है कि वह अपनी थकान मिटाने के लिए सुबह से लेकर शाम तक कई बार कॉफी या चाय का सेवन कर लेते हैं यहां तक कि खाना खाने के तुरंत बाद भी चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। कैपिंग जो अक्सर कॉफी और चाय जैसे पदार्थों में पाया जाता है इस पर एक्सपर्ट ने कहा है कि खाने के तुरंत बाद कैसे लेने से पाचन तंत्र खराब हो जाता है और बॉडी खाना डाइजेस्ट नहीं कर पाती जिससे पेट की अनेक बीमारियां पैदा हो जाती है साथ ही वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है।

Health Tips 4- रात का खाना जल्दी खाएं

यदि हम बात करें रात के खाने के टाइम की तो हमें रात के खाने को जल्दी खा लेना चाहिए दर्शन लोगों को दिन भर के काम समझते हुए कई बार देरी हो जाती है या कई बार लोगों की आदत ही देर से खाने की होती है ऐसे में खाना खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं यह सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है जो आपका वजन बढ़ाती है। आपको रात का खाना सोने से 3 या 4 घंटे पहले खा लेना चाहिए ताकि आपके पाचन तंत्र को खाना पचाने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। जिसके लिए आप अपनी रात्रि का खाना 7:00 से 8:00 के बीच में कभी भी खा सकते हैं और 10:11 बजे तक आराम से सो सकते हैं ताकि आप सुबह सही समय पर उठे और अपने आपको तरोताजा महसूस करें।

शाम का खाना जल्दी नहीं खा सकते तो आपको कुछ उपाय करने चाहिए, जैसे भोजन ऐसा करना चाहिए जो आसानी से पड़ जाए, रात्रि के खाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा रखें आज डिनर में सब्जी और सलाद को शामिल करें ताकि खाना पचाने में आसानी हो।

साथ ही रात के खाने के थोड़ी देर बाद आपको 10 से 15 मिनट तक पहनना चाहिए, जिससे आपके पाचन क्रिया मजबूत होती है और खाना पचने में आसानी होती है बहुत से लोग खाना खाने के तुरंत बाद सीधे बिस्तर पर चले जाते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए। 

निष्कर्ष

ऊपर बताई गई सभी Health Tips आपके सेहत के लिए काफी मददगार साबित होंगी। यदि आप इंटेक्स का इस्तेमाल अपने निजी जीवन में करते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य मैं काफी बदलाव नजर आएगा साथ ही इस पोस्ट में बताई गई सभी टिप्स एक्सपर्ट कि राए के अनुसार दी गई है। यदि ऊपर दी गई जानकारी आपको अच्छी लगती है,तो आप हमें कमेंट कर कर अपनी राय दे सकते हैं साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

ये भी जानें-

ISRO के इस मिशन पर दुनिया की नज़र,आप भी जाने इसकी खासियत

SSC Stenographer 2023:10+2 के लिए आई कई क्षेत्रों में नौकरियां, बस करना होगा आवेदन

Chandrayaan-3 का प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हुआ विक्रम लैंडर

Seema Haider निभाएंगी राॅ एजेंट का किरदार!

ऑनलाइन जॉब का ऑफर कर उड़ाए 37 लाख 

Leave a Comment