Health: सुबह उठते ही नहीं पीनी चाहिए कॉफी, सेहत के लिए खतरनाक

Health सुबह उठते ही कई लोगों को कॉफी पीने की आदत होती है, बिना कॉफी पिए उन्हें लॉ फील होता है। जिस कारण वह अपने आपको थका हुआ महसूस करते हैं।  इसीलिए वह सुबह सुबह एक गरमा गरम कॉफी पीना पसंद करते हैं । कॉफी पीने के बाद ही लोगों में एनर्जेटिक और फ्रेशनेस महसूस होने लगती है, यह सब कॉपी में मौजूद कैफीन Caffeine से होता है जो खून में मिल जाता है और ब्रेन की थकावट को दूर करके उसे एक्टिव बना देता है।सुबह उठते ही कॉफी पीने की यह आदत आपकी Health के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती है।

डॉक्टरों ने बताया है कि सुबह उठते ही जो लोग सबसे पहले कॉफी पीते हैं उन्हें सेहत से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं इसलिए उनको सुबह उठते ही कॉपी नहीं पीना चाहिए दरअसल अगर आप सुबह उठकर सबसे पहले कॉफी पीते हैं तो कॉफी पीने से आपके ब्लड शुगर बढ़ सकती है और हाई ब्लड शुगर से कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं जिसमें सबसे बड़ी समस्या डायबिटीज भी शामिल है। 

तो आइए जानते हैं कि सुबह उठते ही कॉपी क्यों नहीं पीनी चाहिए?  और सुबह उठते कॉफी पीने से सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं? साथ ही यह भी जानेंगे कि कैफीन कैसे काम कैसे करती है?

कैफीन काम कैसे करती है?

डॉक्टरों ने बताया है कि जागने से पहले हमारा शरीर हमें दिनभर के लिए तैयार करने के लिए कॉर्टिसोल Cortisol / तनाव हार्मोन पैदा करता है। यदि आप इस समय कॉफी पिएंगे तो जब आपका कॉर्टिसोल लेवल पहले से ही बढ़ा हुआ है तो आपके ब्लड शुगर को बढ़ने में सहायता मिलती है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

साथ ही यह भी ध्यान रखने की बात है कि डायबिटीज का खतरा बिना दूध वाली कॉफी पीने से भी पैदा हो सकता है क्योंकि जब हम जाते हैं तो हमारा ब्लड शुगर लेवल पहले से ही बढ़ जाता है और यदि हम कैफीन का सेवन करते हैं तो यह ब्लड शुगर लेवल और अधिक बढ़ जाता है जो की Health के लिए हानिकारक सिद्ध होता है।

HEALTH TIPS: रात के खाने के बाद ना करें ऐसी गलती, जा सकती है जान

Health Tips- कैसे करें बचाव?

यदि आप सुबह उठते ही कॉफी पीने के आदी हो गए हैं और अपनी इस आदत को सुधारना चाहते हैं तो डॉक्टरों ने सलाह दी है कि सुबह जागने के कम से कम 1 घंटे बाद तक कॉफी का सेवन ना करें । इससे कॉर्टिसोल हार्मोन का लेवल कम होना शुरू हो जाएगा और इस तरीके से ब्लड शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

 डॉक्टरों ने बताया है कि खाने के तुरंत बाद आपको थोड़ा टहलने चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका मसल भी एक्स्ट्रा चीनी का उपयोग कर लेती है जोकि ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में  सहायक है। ब्लड शुगर कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है नहीं तो वह  आपकी तंत्रिका तंत्र और धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है।

Health Tips- सुबह उठते ही करें यह काम

जब आप सुबह उठते हैं तब आपको सबसे पहले बासी मुंह लगभग 2 से 3 गिलास पानी पीना चाहिए यदि आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीते हैं, तो यह आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। ध्यान रखें पानी कम गर्म होना चाहिए। नींबू और शहद को पानी में मिलाकर पीने से आपके पाचन किरिया को सहायता मिलती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। 

सुबह उठते ही आपको चाहिए कि आप लगभग 4 से 5 किलोमीटर की पैदल वोट जरूर करें जिससे आपके ब्रेन को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिल सके। ब्रेन को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलने से आप की दिन की शुरुआत अच्छी होती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।

भारत में हैं सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज

एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि हमारे देश में करीब 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को डायबिटीज है, और 13 करोड़ 60 लाख लोग प्रीडायबिटीज और 31 करोड़ों लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है, आपको बता दें कि केवल एक चौथाई ग्रामीण और आधे से भी कम शहरी लोगों को पता है कि वह इन बीमारियों से जूझ रहे हैं।

Leave a Comment