Ayushman Card online Apply कैसे करें?: घर बैठे बनवाए आयुष्मान कार्ड, पाएं मुफ्त इलाज

Ayushman Card online Apply ,आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?  Ayushman card list आदि आयुष्मान  योजना के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी जिसमें हम आपको बताएंगे कि आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाए जाते हैं, आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए या कौन-कौन व्यक्ति आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं यह सभी प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी।

भारत विश्व में एक विकासशील देश की तरह आगे बढ़ रहा है, लेकिन अभी भी हमारे देश भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने रोजमर्रा की जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति अपना जीवन यापन करने के लिए  रोज संघर्ष से गुजरता है। ऐसे में यदि उस व्यक्ति या उसके परिवार में किसी को कोई बीमारी हो जाती है तो उसके पास इलाज के लिए पर्याप्त धन नहीं होता। ऐसे में भारत सरकार ने Pradhan Mantri Ayushman Yojana लॉन्च की। Ayushman Card online Apply

परिवार स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत योजना को जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत बनने वाले आयुष्मान कार्ड के द्वारा गरीब  तथा पिछड़े वर्ग के लोगों को सालाना ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवाने का लाभ प्राप्त होता है।  तो आइए जानते हैं कि हम अपना Ayushman Card online Apply कैसे करें?  इससे पहले आयुष्मान भारत योजना क्या है What is Ayushman Bharat Scheme ? यह जानते हैं।

What is Ayushman Bharat Scheme? आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना यह प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है, इसके अंतर्गत आने वाले पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाया जाता है।  इस कार्ड की सहायता से गरीब तथा पिछड़ा वर्ग किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है।

सरकारी आंकड़ों के बात करें तो मार्च 2023 तक 17.70  करोड़ लोगों का कार्ड बनाया जा चुका है। जिससे वह लोग साल भर में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज  प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ 50 करोड़ लोगों तक पहुंचाया जाए।

Pradhan Mantri Ayushman Yojana का शुभारंभ 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था, भारत सरकार का यह दावा है कि आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है यदि आप भी आसमान भारत योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप भी अप्लाई कर सकते हैं।अपना Ayushman Card online Apply कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता क्या है what is the eligibility for ayushman card ?

आसमान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा कुछ शर्तें तय की गई हैं जिसके अनुसार जो व्यक्ति इन निर्धारित शर्तों का पालन करता है वही आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है। जिसके लिए आयुष्मान कार्ड उन्हीं लोगों का बनता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं,  छोटे कामगारों जैसे माली, नाई, दर्जी मोची और अन्य दहाड़ी पर काम करने वाले  मजदूर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।  इसके अलावा जो लोग कच्चे मकान में रहते हैं, जिनकी फैमिली में कोई कमाने वाला व्यक्ति नहीं है, विकलांग आदि इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 2011 की जनगणना के अनुसार जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है उसी लिस्ट के अनुसार सरकारी योजना का लाभ दे रही है, लेकिन 2018 में भी लिस्ट में कुछ संशोधन किए गए थे।  जिसके लिए योजना का लाभ लेने केलिए ऑनलाइन जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है।  यदि आपको आयुष्मान कार्ड से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो आप टोल फ्री नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं जहां आपको आयुष्मान भारत योजना  की जानकारी मिल जाएगी।

आयुष्मान कार्ड के लिए लिस्ट कैसे देखें?

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए  किसी प्रकार का कोई दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है यह कार्ड बनवाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको अपने पास के कॉमन सर्विस सेंटर या अगर आप चाहे तो अपने स्मार्टफोन से भी आसमान कार्ड के लिए लिस्ट देख सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए लिस्ट कैसे देखें
आयुष्मान कार्ड के लिए लिस्ट कैसे देखें

यदि आप अपने स्मार्टफोन से आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको www.pmjay.gov.in  वेबसाइट पर क्लिक करके आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Am I Eligible पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा भरने का विकल्प दिया जाएगा। क्या-क्या भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा।  पासवर्ड डालने के बाद आप अपने राज्य के बारे में जानकारी दें।  जानकारी देने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आप आयुष्मान कार्ड के लिए योग्य है या नहीं।

 Ayushman Card online Apply कैसे करें?

यदि आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के योग्य है तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए आप अपने क्षेत्र के सरकारी अस्पताल या  कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं यदि आप स्वयं आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करना होगा जो बहुत ही आसान है तो आइए जानते हैं  Ayushman Card online Apply कैसे करें?

Ayushman Card online Apply कैसे करें?
Ayushman Card online Apply कैसे करें?
  • आयुष्मान कार्ड अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको Register/ Sign In पर क्लिक करना होगा।
  •  क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा जो आपको क्लिक हेयर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा,  रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यान से भरना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना होगा।
  •  रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होने के बाद आप दोबारा आयुष्मान कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएं।
  •  अब आपको लॉगइन के विकल्प में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसके बाद ओटीपी भरकर आपको लॉग इन करना होगा।
  •  इसके बाद एक डैशबोर्ड खुलेगा जिसमें आपको मेन्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  इसके बाद आपको PMJAY STATE SCHEME  का विकल्प चुनना होगा।
  •  इसके बाद आपको Apply Ayushman Card Through State Schemw  पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको एक  फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको अपनी जानकारी देनी होगी।
  •  आप अपने राशन कार्ड में दर्ज सभी परिवार के सदस्यों का बेवरा आपको देखने को मिलेगा उसी के आगे आपको जीव का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  •  न्यू पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खोलेगा जिसको आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  •  इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म को जमा करके इसकी रसीद का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रखना होगा।
  •  अब आपको प्राप्त हुए रजिस्ट्रेशन नंबर, आधार कार्ड, राशन कार्ड लेकर अपने जिले के सरकारी अस्पताल में जाकर सत्यापन करवाना होगा जिसके बाद आपका आसमान कार्ड बन जाएगा जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड करके प्रिंट करवा सकते हैं।

इस प्रकार आप अपने  Ayushman Card online Apply कर सकते हैं। जब आपका बनकर आ जाएगा तब इसे आपको पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड कर कर उसका प्रिंट निकालना होगा तो आप जानते हैं कि How to Download Ayushman Card?

How to Download Ayushman Card? आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें

स्मार्ट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे  जानकारी दी गई है, आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना बहुत ही आसान है यह आप अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के माध्यम से कर सकते हैं। आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने से पहले आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि  आप के आधार कार्ड पर आपका मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए। क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा जाता है और उसी लिंक के जरिए आप आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

How to Download Ayushman Card
How to Download Ayushman Card
  • आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले bis.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपको Download Ayushman Card क्लिक करना होगा।
  •  जिसके बाद आपको SCHEME ऑप्शन पर जाकर pmjay पर क्लिक करना होगा।
How to Download Ayushman Card
How to Download Ayushman Card
  • अब आपको अपने राज्य का चयन करना होगा जिसके बाद मोबाइल नंबर डालकर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगी।
  •  ओटीपी डालने के बाद आपका  Ayushman Card Download हो जाएगा जिसका आप प्रिंट लेकर अपने पास रख सकते हैं।

आशा करते हैं कि इस पोस्ट जय आपको आयुष्मान भारत योजना के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप जिसे अपने फ्रेंड को शेयर करें कर सकते हैं। आगे भी हम आपके लिए ऐसी की जानकारी लाते रहेंगे। धन्यवाद! 

ये भी जानें-

SSC Stenographer 2023:10+2 के लिए आई कई क्षेत्रों में नौकरियां, बस करना होगा आवेदन

Seema Haider निभाएंगी राॅ एजेंट का किरदार!

ऑनलाइन जॉब का ऑफर कर उड़ाए 37 लाख 

Gyanvapi Survey Case : हाई कोर्ट आज सुना सकता है बड़ा फैसला

आइटीआर फाइल करने की तारीख बढ़ सकती है या नहीं?

सीमा-अंजू से प्रेरित होकर नाबालिक लड़की ने किया ऐसा काम

तेजी से फैल रहा है आई फ्लू इंफेक्शन, जाने लक्षण और बचाव के तरीके

Leave a Comment