ITR Due Date Extension आइटीआर फाइल करने की तारीख बढ़ सकती है या नहीं?

ITR Due Date Extension: आइटीआर फाइल करने की तारीख को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा चल रही है आपको बता दें कि आयकर विभाग की तरफ से  कुछ दिन पहले एक अपडेट आया था। जिसके अनुसार अभी तक 4 करोड़ से ज्यादा आइटीआर ITR ( Income Tex Return) फाइल किए जा चुके हैं, लेकिन अभी बहुत से टैक्सपेयर अपना ITR ( Income Tex Return)  फाइल नहीं कर पाए हैं। कुछ टैक्सपेयर से आइटीआर फाइल करते समय गलतियां हो गई हैं , जिस कारण उनका आइटीआर फाइल नहीं हुआ है। जिस कारण बहुत से टैक्सपेयर का मानना है कि वित्त मंत्रालय की तरफ से आइटीआर फाइल करने की आखरी तिथि (ITR Due Date Extension) को थोड़ा और बढ़ा दिया जाए। जिससे वह अपना आइटीआर आसानी से फाइल कर सकें। तो आइए जानते हैं सरकार का आइटीआर  फाइल करने की तिथि (ITR Due Date Extension) को बढ़ाने को लेकर क्या उम्मीद जताई जा रही हैं।

ITR Due Date  को लेकर अपडेट

हर साल अंतिम तिथि ITR Due Date Extension को आगे बढ़ाने की याचिका टैक्सपेयर की तरफ से की जाती है। इससे पहले एसेसमेंट ईयर 2022- 23 के लिए भी तारीख को आगे बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से बड़ा अभियान चलाया गया था। कुछ टेक्स्ट पैरों का यह कहना भी है कि आइटीआर ड्यू डेट ITR Due Date को 31 जुलाई से हटाकर स्थाई तौर पर 31 अगस्त कर देना चाहिए। जिससे टैक्स पैरों को आईटीआर फाइल करने में आसानी मिले और उन्हें ठीक-ठाक समय भी प्राप्त हो जाए जिससे वह अपना आइटीआर आसानी से भर सकें।

ITR Due Date  बढ़ाने की अपील

 कई यूजर्स सोशल मीडिया पर वित्त मंत्रालय से आइटीआर की तारीख ITR Due Date बढ़ाने की अपील कर रहे हैं। कई टैक्स पर नहीं है अभी शिकायत की है कि रिटर्न दाखिल करने का प्रयास करते समय उन्हें ई-फाइलिंग वेबसाइट पर गलतियों का सामना करना पड़ा है हालांकि आयकर विभाग का मानना है कि जब तक यह फाइलिंग पोर्टल में कोई बड़ी समस्या ना हो तब तक अंतिम तिथि (ITR Due Date Extension) में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जाना चाहिए। जिसके बाद सोशल मीडिया पर आईटीआर फाइल करने की तारीख को आगे बढ़ाने के लिए आंदोलन जारी हो गया है। वहीं सरकार के तरफ से लगातार यह कहा जा रहा है कि आइटीआर फाइल करने के तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

ITR Due Date को लेकर अपडेट (1)
ITR Due Date को लेकर अपडेट (1)

कई रिपोर्ट से पुष्टि हुई है कि इस साल देश के कुछ हिस्सों में बाढ़ और बारिश तथा मणिपुर में हिंसा के कारण लोगों को होने वाली असुविधा के प्रति सहानुभूति होने के बावजूद भी सरकार नियत तारीख को आगे बढ़ाने के बारे में नहीं सोच रही है। 26 जुलाई तक दाखिल किए गए रिटर्न के आधार पर यह साफ होता है कि टैक्सपेयर को आइटीआर फाइल करने की तारीख (ITR Due Date Extension) बढ़ने का इंतजार नहीं करना चाहिए। 31 जुलाई की डेडलाइन में अभी 2 दिन बाकी है इसलिए जिन आयकर दाताओं ने अभी तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया है उन्हें जल्द ही अपना आईटीआर दाखिल कर देना चाहिए।

 एक रिपोर्ट के अनुसार 26 जुलाई तक फाइलिंग वेबसाइट पर डाटा से पता चला है कि अभी तक 4.75 करोड़ करदाताओं ने आइटीआर वेरीफाई कीड़ा है।

कहां फाइल करें आइटीआर

आप अपना रिटर्न सीधे ई फाइलिंग वेबसाइट पर यह किसी टैक्स फाइलिंग वेबसाइट के जरिए दाखिल कर सकते हैं, यह वेबसाइट रिटर्न दाखिल करने के लिए मामूली शुल्क लेती हैं। आप अपनी ओर से ITR ( Income Tex Return) रिटर्न दाखिल करने के लिए किसी सीए की मदद भी ले सकते हैं।  आइटीआर फाइल करते समय आपको ध्यान देना होगा कि फाइल करते समय आपकी सभी जानकारी ठीक और सही तरीके से भरी गई हो जैसे बैंक अकाउंट नंबर, ईमेल आईडी, पैन कार्ड नंबर, आपका नाम आदि को सही तरह से जांच कर ही अपना आइटीआर फाइल करें ,नहीं तो आपके आइटीआर रिटर्न में काफी समय लग सकता है। 

क्या होता है आईटीआई ITR ( Income Tex Return)

आइटीआर ITR ( Income Tex Return) एक तरह से आपकी इनकम का प्रूफ होता है। इसे सभी सरकारी और सभी प्राइवेट संस्थाएं इनकम प्रूफ के तौर पर स्वीकार करती हैं। यदि आपको कभी बैंक से लोन लेना हो तो बैंक में आपसे कई बार आईटीआर मांगते हैं ,यदि आप हर साल अपना आइटीआर फाइल करते हैं तो आप को बैंक से लोन लेने में आसानी होगी। 

FAQ….

Ques: ITR कौन-कोैन भर सकता है? 

Ans: जिन व्यक्तियों की सैलरी या उनका बिजनेस से इनकम होती है वह सभी आइटीआर भर सकते हैं।  आइटीआर बन के तहत सैलरी वाले व्यक्तियों को आइटीआर भरने की अनुमति देता है itr-1 सबसे सरल फॉर्म भी कहा जाता है इसमें अन्य फोन की तुलना में ज्यादा जानकारी भरने की आवश्यकता नहीं होती है।  लेकिन आपको बता दें कि सभी वेतनभोगी व्यक्ति itr-1 फॉर्म का उपयोग करके अपना आइटीआर फाइल नहीं कर सकते।

Ques: ITR का मतलब क्या होता है?

Ans: आइटीआर यानी इनकम टैक्स रिटर्न एक प्रकार का टैक्स रिटर्न फॉर्म जिसका इस्तेमाल टैक्स देने वाले व्यक्ति इंडियन इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को अपनी इनकम और संपत्ति की जानकारी देते हैं।

Ques: ITR कितना भरना होता है?

Ans: यदि आपकी इनकम ढाई लाख से कम हो तो आपको आइटीआर फाइल करना होता है,यदि आपके किसी सेविंग अकाउंट में ₹10000000 या उससे अधिक की रकम जमा की है या फिर आपने विदेशी यात्रा पर ₹200000 उससे अधिक खर्च किए हैं और साथ ही अगर आपने किसी साल में ₹100000 या उससे अधिक के बिल का भुगतान किया है तो भी आपको आइटीआर फाइल करना जरूरी है। 

Leave a Comment