Netflix: भारत में बंद की नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा

आप सभी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) के बारे में जानते ही हैं, ऐसे में एक खबर सामने आई है कि नेटफ्लिक्स (Netflix) कंपनी ने पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा खत्म करने का ऐलान कर दिया है,कंपनी ने यह फैसला एक ऐसे देश के लिए लिया है जिसके लाखों सब्सक्राइबर्स हैं। कंपनी ने कहा है कि अब नेटफ्लिक्स अकाउंट को शेयर करने की सुविधा उन लोगों के लिए है,जो एक ही परिवार के सदस्य हैं और कंपनी ने यह भी कहा है कि जो यूजर इस नियम का पालन नहीं करेंगे उन्हें कंपनी की तरफ से एक ईमेल जारी होगा। तो आइए जानते हैं  की नेटफ्लिक्स  ने पासवर्ड शेयरिंग सुविधा क्यों बंद कर दी है।

भारत में बंद की नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा
भारत में बंद की नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा

 

क्यों बंद हुई नेटफ्लिक्स (Netflix) की पासवर्ड शेयरिंग सुविधा

जब से कोरोना महामारी आई है तब से नेटफ्लिक्स कंपनी का राजस्व घटा है और इसलिए वह दुनिया भर में अपने आईडी और पासवर्ड शेयरिंग को लेकर बड़े कड़े नियम बना रही है कंपनी की कोशिश है कि वह अपनी आय को बेहतर कर सकें।

इसी बीच नेटफ्लिक्स ने एक बयान जारी किए किया है कि एक अकाउंट एक घर में सवाल के लिए होता है और उस घर में रहने वाला हर कोई एक नेट पर अकाउंट का इस्तेमाल कर सकता है चाहे कहीं भी हो घर पर चलते फिरते या कहीं और छुट्टी मनाते हुए एक घर के लोग प्रोफाइल ट्रांसफर जैसी नई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

मई में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अमेरिका ब्रिटेन और फ्रांस जैसे अपने प्रमुख बाजारों सहित कई देशों में पासवर्ड शेयर करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, इसके बाद कंपनी ने कई यूजर्स के लिए अतिरिक्त मासिक शुल्क का भुगतान करने पर परिवार से बाहर के किसी सदस्य को शामिल करने की सुविधा भी देनी शुरू कर दी थी,हालांकि यह सुविधा अभी भारत में पूर्ण तरह से उपलब्ध नहीं है । महामारी दौरान अपनी आय बढ़ाने को लेकर मुश्किल से जूझ रहा है स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म के क्षेत्र में इतनी ज्यादा कॉन्पिटिशन हो रही है और घर परिवार बढ़ती महंगाई से जूझ रहे हैं।

विशेषज्ञों की राय

विशेषज्ञों की माने तो नेनेटफ्लिक्स अपने कुछ बड़े बाजारों में इस बिंदु पर पहुंच चुका है या उसके लिए कमाई बढ़ने की संभावना काफी कम बची है पिछले साल की पहले 6 महीने में नेटफ्लिक्स ने लगभग 1000000 अकाउंट घटा दिए हैं हालांकि बाद में कंपनी ने इस अकाउंट से हुए घाटे की भरपाई कर कर ली, लेकिन गिरावट ने कंपनी को झटका जरूर लगाया है और अब कंपनी के व्यापार में वृद्धि की संभावना को बढ़ाने के लिए संघर्ष बढ़ गया है

4 thoughts on “Netflix: भारत में बंद की नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा”

    • आदरणीय, फीडबैक के लिए आपका धन्यवाद
      हम अपने ब्लॉग पोस्ट को बेहतर बना रहे हैं ,आपका फीडबैक हमारे लिए सराहनीय है।
      Regards: dainiknnews.com

      Reply
    • आदरणीय, फीडबैक के लिए आपका धन्यवाद
      हम अपने ब्लॉग पोस्ट को बेहतर बना रहे हैं ,आपका फीडबैक हमारे लिए सराहनीय है।
      Regards: dainiknnews.com

      Reply

Leave a Comment