Nuh Violence: कैसे नफरत की आग में झुलस रहा पूरा शहर

Nuh Violence: देश में अभी तक मणिपुर हिंसा खत्म नहीं हुई है, इसी बीच हरियाणा के नूंह में सोमवार को दंगाइयों ने शहर  को आग के हवाले कर दिया। शहर में दंगाइयों ने कई जगह गोलियां चलाई, पत्थर फेंके गए और जगह-जगह  आगजनी की गई। Nuh Violence तांडव में अब तक 2 होमगार्ड के जवानों समेत तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 7 पुलिसकर्मी समेत करीब 45 लोग घायल हुए हैं।

यह हिंसा जब भड़की जब हिंदू संगठनों की धार्मिक यात्रा चल रही थी आशंका जताई जा रही है कि धार्मिक यात्रा के दौरान साजिश के तहत उपद्रवियों ने यह उपद्रव किया ताकि पूरे हरियाणा की शांति भंग की जा सके। तो आइए आपको बताते हैं कि हरियाणा के नूंह  में कैसे हिंसा भड़क गई?  जिससे पूरा शहर झुलस रहा है।

Nuh Violence नूंह में हुई हिंसा, आगजनी हुई संपत्ति की लपटें बता रही हैं कि यह हिंसा साजिश के तहत की गई है।  मानवता के दुश्मनों ने अमन और शांति के शहर के कई हिस्सों में आग लगाई और जमकर बवाल मचाया है। हिंसा जब भड़काई  गई  जब हिंदू संगठन हिंदू संगठनों की ब्रजमंडल यात्रा चल रही थी।  भीड़ की शक्ल में आए दंगाइयों के पास कई तरह के हथियार थे। जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक इलाके में हालात बेकाबू हो गए, हर तरफ आगजनी और पत्थरों से हमले होने लगे। जिससे शहर में दहशत का माहौल फैल गया।

Nuh Violence पर लागू हुई धारा 144

नूंह  की हिंसा का देश भर में असर पड़ा है।  मामले को देखते हुए गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल में स्कूल कॉलेज बंद कर दे गए हैं।  सोशल मीडिया पर भी प्रशासन की नजर है आपको बता दें कि 2 अगस्त तक इन इलाकों की इंटरनेट सेवाएं बंद करने का फैसला दिया गया है।  तथा गुरुग्राम और फरीदाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है।  अभी भी वहां उपद्रवियों द्वारा तनाव की स्थिति बनाई हुई है और पुलिस के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है।

कौन होगा Nuh Violence का मास्टरमाइंड?

ब्रजमंडल यात्रा नूंह से फिरोजपुर झिरका की तरफ रवाना हुई थी, इसी दौरान दंगाइयों ने हमला कर दिया और हिंसा भड़क उठी।  शांति पूर्वक जा रहे ब्रजमंडल यात्रा पर पथराव शुरू हो गया और हमलावरों द्वारा गोली बरसानी शुरू कर दी गई भीड़ ने सड़कों पर तांडव मचाया।  छतों से लेकर गलियों से लगातार पत्थर फेंके गए और पुलिस पर भी हमला किया गया।  शहर के अलग-अलग इलाकों में हिंसा भड़की गई ।

नूंह में उपद्रवियों को शांत करने के लिए पुलिस जुटी हुई थी तभी सोहना में भी दंगाइयों ने बाईपास पर भारी हंगामा किया। उन्होंने गाड़ियों में तोड़फोड़ की और आग लगा दी।  पुलिस लोगों को समझाते रहे लेकिन हिंसक भीड़ उग्र होती चली गई।  शहर में हो रही जगह-जगह हिंसा से लोगों में अशांति और भय का माहौल बन गया है।  अब तक सबसे बड़ा सवाल यह है कि हरियाणा में यह हिंसा किसने हड़काई है और कौन इस हिंसा का मास्टरमाइंड होगा?  

साइबर थाने पर भी किया हमला

दंगाइयों ने नूंह  के साइबर थाना पर भी हमला कर दिया, दंगाइयों ने पहले पथराव किया और बाहर खड़ी गाड़ियों में आग लगा दी। हंगामे को देख पुलिस कर्मियों को जान बचाकर भागना पड़ा। मेवात के कस्बा नगीना और फिरोजपुर झिरका में भी कई जगह आगजनी की गई। 

CM Manohar Lal Khattar
CM Manohar Lal Khattar

नूंह की हिंसा पर बोले मुख्यमंत्री खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और प्रदेश की जनता से शांति बनाए रखने की अपील की है।  मुख्यमंत्री ने उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा है: ‘ आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं सभी लोगों से प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं, दोषी लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने केंद्र सरकार से मदद मांगी है और इसकी पूरी जानकारी भी केंद्र सरकार को दी गई है। 

Nuh Violence पर बोले अनिल विज

हिंसा को लेकर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह में हिंसा साजिश के तहत बनाई गई है और किसी ने हिंसा की इंजीनियरिंग की है इसके साथ ही अनिल विज ने कहा कि शोभायात्रा के दौरान जितने पुलिस की जरूरत थी , उस समय उसने पुलिस तैनात थी उन्होंने आगे बताया कि पैरामिलिट्री की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं और एयरफोर्स को स्टैंड वाइफ पर रखा गया है ताकी बचे हुए लोगों को निकाला जा सके और पैरामिलिट्री को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सके।

ये भी जानें-

ऑनलाइन जॉब का ऑफर कर उड़ाए 37 लाख 

Gyanvapi Survey Case : हाई कोर्ट आज सुना सकता है बड़ा फैसला

आइटीआर फाइल करने की तारीख बढ़ सकती है या नहीं?

सीमा-अंजू से प्रेरित होकर नाबालिक लड़की ने किया ऐसा काम

तेजी से फैल रहा है आई फ्लू इंफेक्शन, जाने लक्षण और बचाव के तरीके

Chandrayaan 3 Mission : मिशन अपने अगले पड़ाव पर, अभी तक सभी चरण हुए कामयाब

Leave a Comment