PM Kisan Maandhan Yojana खुशखबरी! अब हर महीने खाते में आएंगे ₹3000

केंद्र सरकार की तरफ से  किसानों के लिए अनेक योजनाएं जारी की गई है जिसमें से किसान सम्मान निधि योजना सरकार द्वारा चलाई जाने वाली महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत पीएम मोदी ने डीबीटी के जरिए  27 जुलाई को 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में ₹2000 ट्रांसफर किए हैं।  किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को ₹2000 दिए जाते हैं।

देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना के साथ हर महीने ₹3000 प्राप्त करने का मौका भी मिलेगा।  इस पैसे को किसानों के बैंक अकाउंट में सीधा ट्रांसफर किया जाए। आइए जानते हैं कि आप कैसे केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ कैसे पा सकते हैं? और अपने खाते में ₹3000  प्रति महीने प्राप्त कर सकते हैं।

 केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के साथ  प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना PM Kisan Maandhan Yojana की शुरुआत की गई है, जिसमें किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। PM Kisan Maandhan Yojana के तहत सरकार किसानों के खाते में हर महीने ₹3000 ट्रांसफर करेगी।

इस योजना के लिए किसानों के खाते से प्रीमियम की राशि काटी जाएगी इसके लिए आप अपने बैंक  में जाकर प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का फॉर्म भर सकते हैं।

PM Kisan Maandhan Yojana (प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 31 मई 2019 को PM Kisan Maandhan Yojana को देश भर में शुरू किया गया। इस योजना के तहत बुजुर्ग किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने को सरकार द्वारा एक प्रयास है। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली यह योजना एक प्रकार की पेंशन योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 60 वर्ष से ऊपर के किसानों के खाते में हर महीने 3000 रुपए पेंशन  देना है।

PM Kisan Maandhan Yojana का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम की कृषि योग्य भूमि है। यदि कोई किसान 18 वर्ष की आयु में से शुरू करता है तो उसे प्रीमियम राशि मासिक ₹55 , सालाना ₹660 देने होंगे। यदि कोई किसान 40 वर्ष की आयु में PM Kisan Maandhan Yojana का लाभ उठाना चाहता है तो उसे मासिक धनराशि ₹200 सालाना ₹2400 प्रीमियम राशि भरनी होगी 

PM Kisan Maandhan Yojana एक तरह का किसान रिटायरमेंट पेंशन योजना है जिसके द्वारा देश के किसानों को सरकारी कर्मचारी की तरह ही 60 वर्ष पूरे होने के बाद हर महीने पेंशन के रूप में ₹3000 की राशि उनके खाते में भेजी जाती है।

कितना प्रीमियम देना होगा?

PM Kisan Maandhan Yojana  का फायदा उठाने के लिए किसानों को हर महीने ₹55 से लेकर ₹200 तक का प्रीमियम जमा करना जरूरी होता है। योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले की आयु 60 साल से ऊपर हो जाएगी तो उसके खाते में हर महीने ₹3000 पेंशन आने लगेगी। PM Kisan Maandhan Yojana का लाभ उठाने के लिए आयु सीमा तय की गई है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आयु 18 साल से लेकर 40 साल के बीच तक होनी चाहिए। यदि आप PM Kisan Maandhan Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो 40 साल तक के किसानों के लिए प्रीमियम राशि अलग-अलग निर्धारित की गई है ।

PM Kisan Maandhan Yojana  के फायदे

प्रधानमंत्री मानधन योजना सरकार की तरफ से देश के बुजुर्ग किसानों को पेंशन देने की एक शुरुआत है, योजना के अनुसार 1 साल में किसानों को ₹36000 दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री मानधन योजना का फायदा 40 साल तक की उम्र वाले किसान ले सकते हैं।

ये भी जानें-

ऑनलाइन जॉब का ऑफर कर उड़ाए 37 लाख 

Gyanvapi Survey Case : हाई कोर्ट आज सुना सकता है बड़ा फैसला

आइटीआर फाइल करने की तारीख बढ़ सकती है या नहीं?

सीमा-अंजू से प्रेरित होकर नाबालिक लड़की ने किया ऐसा काम

तेजी से फैल रहा है आई फ्लू इंफेक्शन, जाने लक्षण और बचाव के तरीके

Leave a Comment