Rail Madad: मिनटों में रेलवे की करें शिकायत ,जानें ऐप के काम

Rail Madad: आप सभी ने कभी ना कभी भारतीय रेल में सफर जरूर किया होगा और आपने कई सुविधाओं का सामना किया होगा।  भारतीय रेल में सफर करते समय आने वाली सुविधाओं के कारण भारतीय रेल की छवि खराब हो रही थी। जिसके लिए भारतीय रेल ने यात्रियों के लिए रेल मदद Rail Madad एप लांच की। इस ऐप के माध्यम से आप यात्रा करते समय होने वाली असुविधा की शिकायत सीधे भारतीय रेलवे  वह कर सकते हैं, अब शिकायत करने के लिए आपको भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि रेल मदद Rail Madad के माध्यम से आप यात्रा के समय होने वाली परेशानी की शिकायत को सीधे भारतीय रेल से कर सकते हैं और साथ ही अपनी शिकायत की स्थिति फीडबैक भी प्राप्त कर सकते हैं। रेल मदद एप अपने यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए हमेशा काम करती है रेलवे यात्रियों की परेशानियों को सुनता और उन्हें सॉल्व करने की कोशिश भी करता है। कई बार हम रेल में यात्रा कर रहे होते हैं और हमें किसी भी चीज को लेकर परेशानी हो रही है। तो हम रेल मदद ऐप के जरिए अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Rail Madad: मिनटों में रेलवे की शिकायम करें
Rail Madad: मिनटों में रेलवे की शिकायम करें

Rail Madad एप कैसे काम करता है

रेल मदद Rail Madad एप एक साधारण एक जैसा ही है लेकिन यह आपके काफी काम आ सकता है। रेल मदद एप का अर्थ rail madad full form- Mobile Application For Desired Assistance During Travel.  अर्थात रेल में सफर करते समय वंचित सहायता प्राप्त करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन।

 रेल मदद एप को ऑफ एंड्रॉयड और आईओएस किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम से डाउनलोड कर सकते हैं। इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपको अपने गूगल प्ले स्टोर से रेल मदद से रेल मदद Rail Madad एप डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर से ऐप में लॉग इन कर सकते हैं जिसके बाद आप रेल मदद एप से सहायता प्राप्त कर सकते हैं और अपनी शिकायत रेल मंत्रालय को सीधे भेज सकते हैं ।

रेल मदद Rail Madad  के माध्यम से आप रेल मंत्रालय को सफर द्वारा होने वाली समस्याएं जैसे गंदे शौचालय, स्टेशन पर फैली गंदगी, गंदे कंबल, और रेल में मिलने वाले खाने में गड़बड़ी, अगर यात्रा के समय कोई आपसे गैर कानूनी वसूली करता है तो भी आप इसकी शिकायत मदद एप से कर सकते हैं यह शिकायत सीधे रेल विभाग के उच्चाधिकारियों से कर सकते हैं और उनके निवारण से संबंधित सूचना तुरंत प्राप्त करने की सुविधा भी यह प्रदान करता है।

शिकायत दर्ज कैसे करें

  • शिकायत दर्ज करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में रेल मदद ऐप डाउनलोड करना होगा
  •   इसके बाद आपको एप्लीकेशन में अपना नाम मोबाइल नंबर लिखकर गेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा और ओटीपी सत्यापित हो जाने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।Rail Madad: मिनटों में रेलवे की शिकायम करें
  •  इसके बाद एक पेज खुलेगा उसमें रजिस्टर माय कंप्लेंट फॉर ट्रेन, रजिस्टर माय कंप्लेंट फॉर स्टेशन, विभिन्न प्रकार की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर पिछले 3 महीने के अंदर ट्रेन एवं स्टेशन से संबंधित के लिए आपके द्वारा की गई रेल तथा स्टेशन संबंधित शिकायत एवं उनके समाधान की जानकारी प्राप्त करने का विकल्प उपलब्ध होगा।
  •  ट्रेन से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए रजिस्टर्ड माय  कंप्लेन को ट्रेन विकल्प पर क्लिक करके जो पेज खुलेगा पर अपनी सूचनाएं के बाद अपनी शिकायत को अधिकतम 26 करैक्टर में लिखकर दर्ज करना होगा।
  •  रेल में सफर करते समय स्टेशन से संबंधित असुविधा की शिकायत दर्ज करने के लिए आप ऐप में दिए गए विकल्प रजिस्टर माई कंप्लेंट और स्टेशन विकल्प पर क्लिक करना होगा।

ये भी पढ़ें: आई फ्लू इनफेक्शन (Eye Flu Infection): तेजी से फैल रहा है आई फ्लू इंफेक्शन, जाने लक्षण और बचाव के तरीके

                  Netflix: भारत में बंद की नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा

Rail Madad  की विशेषता 

  • इस ऐप के माध्यम से यात्रा के दौरान शिकायत दर्ज करने पर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा शिकायत आईडी भेज दी जाती है। इसके बाद आपकी शिकायत को तुरंत रेल विभाग के उच्च अधिकारियों को समस्या के निवारण के लिए फॉरवर्ड कर दिया जाता है।
  •  आपकी शिकायत पर की गई कार्रवाई की जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेज दिया जाता है।
  •  इस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में सहायता से संबंधित सुविधा रेल यात्रियों को प्रदान करने की योजना का संचालन किया
    रेल ऐप
    रेल ऐप

     जाएगा।

  •  रेल मैप के जरिए रेल में खाने की अशुद्धि स्वच्छता एवं सफर के दौरान सुरक्षा एवं बच्चों के सहायता हेतु सीधे फोन कॉल से मदद प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी शामिल किया गया है।
  •  इस ऐप के जरिए अगर आपको यात्रा के दौरान बुखार या कोई मेडिकल इमरजेंसी की आवश्यकता पड़ती है, तो अब इस एप के द्वारा मदद प्राप्त कर सकते हैं।
  •  इस ऐप का उपयोग करने के लिए आपके पास एंड्रॉयड या आईओएस सॉफ्टवेयर युक्त एक स्मार्टफोन होना आवश्यक है।

इस प्रकार आप मदद ऐप के माध्यम से बिना किसी परेशानी, भागा दौड़ के अपनी शिकायत को रेल मंत्रालय से कर सकते हैं, यह मंत्रालय द्वारा दी जाने वाली अब तक की सबसे अच्छी सेवा में से एक है जिसके द्वारा यात्री अपनी परेशानियों को सीधे रेल मंत्रालय से कह सकते हैं।

 

Leave a Comment