UPSSSC PET 2023: फार्म भरने से पहले जान लें ये बातें, कैसे भरे Application Form 

PET एग्जाम क्या है? PET  की फुल फॉर्म क्या है? UPSSSC PET  एग्जाम जरूरी क्यों है? UPSSSC PET 2023 Application Form कैसे भरे?

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं, और उत्तर प्रदेश राज्य में होने वाली सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको PET परीक्षा देना अनिवार्य है। सरकारी नौकरियों में बढ़ रही प्रतिस्पर्धा को देखते हुए,उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा PET  परीक्षा कराई जाती है। जिससे अभ्यार्थी को अलग-अलग भर्तियों के लिए एक ही एग्जाम देना होता है।

UPSSSC PET 2023  के आवेदन शुरू हो गए हैं,   अभ्यर्थियों को आवेदन करने से पहले कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना होगा, यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी।  यदि आप एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए , क्योंकि इस आर्टिकल में हमने UPSSSC PET 2023  एग्जाम के बारे में सारी जानकारी  दी है, जिससे आप अपने फॉर्म को आसानी से भर सकते हैं।

PET  परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अलग-अलग भर्तियों के लिए  प्रीलिम्स की परीक्षा नहीं देनी होती।  यदि किसी विद्यार्थी ने PET  एग्जाम पास कर लिया है, तो वह उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग UPSSSC द्वारा कराई जाने वाली भर्तियों के लिए आवेदन कर सकता है जिसके लिए उसे सीधे मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है। 

PET  परीक्षा UPSSSC द्वारा कराई जाने वाली सभी ग्रुप बी और सी पदों  के लिए करना जरूरी है, यदि आप UPSSSC PET  परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं तो आप UPSSSC  द्वारा होने वाले Main  Exam शामिल होने से वंचित रह जाएंगे।

UPSSSC PET 2023 भरने से पहले आपको कुछ बातें जैसे  PET एग्जाम क्या है?  PET  की फुल फॉर्म क्या है? UPSSSC PET  एग्जाम जरूरी क्यों है?  और UPSSSC PET  के क्या फायदे हैं?  जानकारी पता होना चाहिए।  तो आइए सबसे पहले जानते हैं, PET एग्जाम क्या है? 

PET एग्जाम क्या है?

वर्तमान में सरकारी नौकरी के प्रति युवाओं का रुझान बहुत अधिक हो गया है, जिससे सरकारी एग्जाम में युवाओं की संख्या काफी अधिक हो गई है।  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 6 मार्च 2020 में आयोजित अपनी एक बैठक में UPSSSC  परीक्षाओं के लिए PET एग्जाम की  घोषणा की थी। जिसमें UPSSSC में होने वाली ग्रुप बी और ग्रुप सी के सभी पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा को एक कर दिया गया है।  जिससे अभ्यार्थी को अलग-अलग एग्जाम के लिए अलग-अलग प्रारंभिक परीक्षा ना देनी पढ़े।

PET  की फुल फॉर्म क्या है?

PET  पेट की फुल फॉर्म  Preliminary Eligibility Test (प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट}  है, जिसे हिंदी में प्रारंभिक पात्रता परीक्षा कहते हैं। UPSSSC  की फुल फॉर्म Uttar Pradesh Subordinate Service Selection Commission है।  जिसे हिंदी में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग कहते हैं।

UPSSSC PET  एग्जाम जरूरी क्यों है?

UPSSSC  द्वारा कराई जाने वाली ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी को पहले PET  एग्जाम पास करना होगा, यदि अभ्यार्थी PET  एग्जाम पास नहीं कर पाता है तो वह  उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा होने वाली सरकारी नौकरियों में आवेदन करने से वंचित रह जाएगा।

UPSSSC PET  के क्या फायदे हैं?

  • उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए प्रत्येक भर्ती में अलग-अलग एग्जाम देने की जरूरत नहीं होती।
  • अभ्यार्थी 1 वर्ष तक UPSSSC  की सभी प्रकार की भर्तियों की  मुख्य परीक्षा के लिएआवेदन कर सकता है।
  •  एक बार प्रारंभिक परीक्षा देने के बाद अन्य भर्तियों के समय पर प्रारंभिक परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • PET परीक्षा पास करने के बाद  अभ्यार्थी को केवल मुख्य परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, टाइपिंग या कौशल परीक्षण  के लिए उपस्थित होना होगा।
  • PET  परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने पर आपको उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा सरकारी नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

UPSSSC PET के बारे में आपको अब काफी कुछ पता चल चुका है, तो आइए अब हम  जानते हैं कि UPSSSC PET 2023 Application Form कैसे भरे?  एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा।

 महत्वपूर्ण तारीख

 

  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने शुरू            01/08/2023
  • रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट               30/08/2023
  • शुल्क जमा करने की लास्ट डेट       30/08/2023
  •  संशोधन की लास्ट डेट                  06/09/2023

UPSSSC PET 2023 Application Form कैसे भरे?

PET एग्जाम के एप्लीकेशन फॉर्म 01/08/2023  से ऑनलाइन माध्यम से भरने प्रारंभ हो गए हैं।  एप्लीकेशन फॉर्म को आप UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/  पर जाकर भर सकते हैं। सबसे पहले अभ्यर्थियों को UPSSSC  की आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

UPSSSC PET 2023 Application Form कैसे भरे?
UPSSSC PET 2023 Application Form कैसे भरे?
  • यदि आपने इससे पहले UPSSSC PET  की परीक्षा दी है, तब आपको अपना पुराना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सबमिट करना होगा। जिससे आपकी सारी डिटेल स्वेता ही भर जाएगी।
  • यदि आप पहली  बात एप्लीकेशन फॉर्म भर रहे हैं तब आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी।
  •  जानकारी भरते समय आपको इस बात पर ध्यान देना है  कि आप फॉर्म भरते समय किसी प्रकार की कोई गलती ना करें।
  •  प्रत्येक ऑप्शन को भरते समय स्पेलिंग का ध्यान रखें। 

  • पेज पर अभ्यर्थी को अपनी सूचनाएं जैसे नाम, पिता पति का नाम, उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होने संबंधित विवरण, श्रेणी, जन्मतिथि, संपर्क हेतु मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी अनिवार्य शैक्षिक योग्यता का विवरण और अन्य कई सूचनाएं सही-सही  भरें।
  • अभ्यार्थी द्वारा सभी जानकारी भरने के बाद रजिस्ट्रेशन पेज पर नीचे की ओर एंटर वेरिफिकेशन कोड को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद अभ्यर्थियों को 11 नंबर का रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा जिसे आप नोट कर अपने पास रख ले।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज ओपन होगा।

  • इस पेज पर आपको अपने फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे।
  • सिग्नेचर और फोटो अपलोड करने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म की फीस जमा करना होगा।
  • फीस जमा करने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम तथा ऑफलाइन माध्यम अपना  सकते हैं। हो सके तो आप ऑनलाइन माध्यम से ही फीस जमा करें।

  •  यदि आप ऑफलाइन माध्यम से फीस जमा करना चाहते हैं तो आपको तीज का चालान डाउनलोड करना होगा।
  •  जिसे आप संबंधित बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं।
  •  फीस जमा करने के बाद आपको फीस की स्लिप और एप्लीकेशन फॉर्म को प्रिंट कर लेना चाहिए।

फोटो और सिग्नेचर कैसे अपलोड करें?

अभ्यार्थी का रंगीन फोटोग्राफ निर्धारित मानक के अनुरूप होना चाहिए, जिसकी फाइल का साइज अधिकतम 50 KB  होना चाहिए। फाइल का फॉर्मेट jpeg, jpg होना चाहिए।  अभ्यर्थी  के चेहरे की छवि स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए चेहरे पर अत्यधिक चमक छाया नहीं होनी चाहिए।  चश्मा पहनने पर अभ्यार्थी की आंखें साफ दिखाई देनी चाहिए। चश्मे का शीशा रंगीन नहीं होना चाहिए। अभ्यार्थी के फोटो का बैकग्राउंड सफेद या हल्के ग्रे रंग का होना आवश्यक है।  अभ्यार्थी के फोटो का लगभग 70 पर्सेंट भाग पर चेहरा होना चाहिए।

अभ्यार्थी का हस्ताक्षर  हिंदी या अंग्रेजी में मानक के अनुरूप होना चाहिए। फाइल का फॉर्मेट jpeg, jpg होना चाहिए। फाइल का साइज अधिकतम 30 KB  होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

  • श्रेणी                                                        आवेदन शुल्क
  • सामान्य (अनारक्षित)                                   185
  • अन्य पिछड़ा वर्ग                                        185
  • अनुसूचित जाति                                          95
  • अनुसूचित जनजाति                                     95
  •  दिव्यांगजन हेतु                                          25

UPSSSC PET  परीक्षा की वैधता

प्रारंभिक परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले अभ्यर्थियों का इसको परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की तिथि से 1 वर्ष तक के लिए मान्य होगा।

FAQ….

Que-  PET एग्जाम क्या होता है?

Ans- यह एक प्रारंभिक परीक्षा होती है, जो उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा हर साल आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में परीक्षार्थी को मात्र एक एग्जाम देना होता है। जिसके बाद अभ्यार्थी  भविष्य में आने वाली भर्तियों  मैं सीधे मेंस  परीक्षा में आवेदन कर सकता है।

Que-  PET एग्जाम  की फीस क्या है?

Ans-  इस एग्जाम की फीस  अलग-अलग है।  जैसे सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग  के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस 185  तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए  आवेदन फीस ₹95 रखी गई है।

Que-  PET एग्जाम कितने सब्जेक्ट होते हैं?

Ans- UPSSSC PET  परीक्षा  लिखित परीक्षा होती है जिसमें कुल 15 सेक्शन होते हैं।  सभी वर्गों के लिए कुल अंक 100 होते हैं और परीक्षा की अवधि 2 घंटे होती है।

Que-  UPSSSC PET 2023 Exam कब है?

Ans- अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन करने के पश्चात एग्जाम की तारीख UPSSSC  की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त हो जाएगी, अभी तक एग्जाम की तारीख निर्धारित नहीं की गई है।

Que-  क्या PET  परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी?

Ans-  जी हां! PET  परीक्षा मैं नेगेटिव मार्किंग होगी प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अभ्यार्थी के  0.25 अंक से नेगेटिव मार्किंग होगी।

Que-  PET परीक्षा  के लिए आयु सीमा क्या है?

Ans-   इस परीक्षा से अभ्यर्थी अलग-अलग विभाग के लिए आवेदन कर सकता है जिसमें आयु संबंधित जानकारी भी अलग-अलग हो सकती है लेकिन PET परीक्षा के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

ये भी जानें-

ऑनलाइन जॉब का ऑफर कर उड़ाए 37 लाख 

Gyanvapi Survey Case : हाई कोर्ट आज सुना सकता है बड़ा फैसला

आइटीआर फाइल करने की तारीख बढ़ सकती है या नहीं?

सीमा-अंजू से प्रेरित होकर नाबालिक लड़की ने किया ऐसा काम

तेजी से फैल रहा है आई फ्लू इंफेक्शन, जाने लक्षण और बचाव के तरीके

Leave a Comment